Walking Benefits: डेली 30 मिनट पैदल चलने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज से कर दें शुरू!

Walking Health Benefits: क्या आप जानते हैं कि सिर्फ 30 मिनट तक टहलने से आपकी सारी दैनिक शारीरिक गतिविधियां हो सकती हैं, जो कि लॉकडाउन की वजह से आप नहीं कर पा रहे हैं. वॉकिंग के फायदे (Walking Benefits) कई हैं लेकिन यहां बताए गए फायदे जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं.

Walking Benefits: डेली 30 मिनट पैदल चलने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज से कर दें शुरू!

Walking Benefits: पैदल चलना दिल की सेहत और डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  • पैदल चलने से वजन बढ़ने से लड़ने में मदद मिल सकती है.
  • वॉकिंग करने से हार्ट हेल्थ को इंप्रूव किया जा सकता है
  • रोजाना 30 मिनट वॉक करने से स्ट्रेस और एंजायटी से मिल सकता है छुटकारा.

Walking Health Benefits: वॉक करना एक मनोरंजक गतिविधि है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह सुबह या शाम की सैर (Walking) हो सकती है. इस साधारण शारीरिक गतिविधि को हर किसी को रोजाना करना चाहिए. चाहे आप तनाव (Stress) या चिंता का अनुभव कर रहे हों या बस अपना दृष्टिकोण बदलना चाहते हों, हर दिन सैर के लिए जाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. शारीरिक गतिविधि के लिए वॉक करना काफी फायदेमंद हो सकता है. वॉक करना इस लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान काफी मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इस दौरान कई राज्यों में घर से बाहर जाना मना है, लेकिन आप घर पर रहते हुए भी अपने घर की छत पर या गार्डन में 30 मिनट तक वॉक कर सकते हैं.

वॉक करने से आप तनाव के कारणों को दूर कर कर सकते हैं और अपने मूड़ को भी बेहतर कर सकते हैं. 30 मिनट तक टहलने से आपकी सारी दैनिक शारीरिक गतिविधियां हो सकती हैं, जो कि लॉकडाउन का वजह से आप नहीं कर पा रहे हैं. वॉकिंग के फायदे (Walking Benefits) कई हैं लेकिन यहां बताए गए फायदे जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं.

रोजाना पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Walking Daily

1. वजन को रखें मेंटेन

अगर आप वर्तमान परिदृश्य में अपने वजन को मेंटेन करने में परेशानी महसूस कर रहे हैं, तो आधे घंटे तक पैदल चल सकते हैं. अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो रोजाना 30 मिनट तक वॉक कर सकते हैं. वॉकिंग आप अपने घर की छत पर या घर के अंदर भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें की रोजाना 30 मिनट तक वॉक करना जरूरी है.

2. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

रोजाना 30 मिनट तक पैदल चलने से आप अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. पैदल चलने की तरह कार्डियो व्यायाम कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा, तनाव, सूजन और मानसिक तनाव जैसे हृदय जोखिम कारकों को कम कर सकता है.

3. मांसपेशियों और हड्डियों के लिए लाभदायक

चलना एक सबसे अच्छा और सरल व्यायाम है जो मांसपेशियों का निर्माण करता है और मजबूत हड्डियों को बनाए रखने में मदद कर सकता है. यह हड्डी और मांसपेशियों की ताकत, समन्वय और संतुलन में सुधार कर सकता है. सात ही रोजाना 30 मिनट तक वॉक करना समग्र स्वास्थ्य और गतिशीलता में सुधार कर सकता है.

vfir1dcoWalking Health Benefits: वॉकिंग करने से आपको हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है

4. मूड में सुधार

यह नियमित रूप से वॉक करने के सबसे प्रभावी लाभों में से एक है. जब भी आप थकान या चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, जिम्मेदारियों के साथ अति व्यस्त, तनावग्रस्त या चिंतित रहते हैं तो अपने आप को कुछ समय दें, सब कुछ छोड़ दें जिनमें आप शामिल हैं और 30 मिनट तक रोजाना सुबह वॉकिंग करें. आप अपने घर की बालकनी में, घर के बाहर के हिस्से में चल सकते हैं. यह आपके दिल में हल्कापन ला सकता है. 

5. डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है

चलना ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और इस प्रकार डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम कर सकता है. व्यायाम करने से मांसपेशियों को ब्लड शुगर को अवशोषित करने और ब्लड प्रेशर को कम या ज्यादा होने से रोकने में मदद कर सकता है साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में भी मदद कर सकता है. 

Newsbeep

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपने जूते पहनें और अभी कायाकल्प करने के लिए चलें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.