कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है Walnut, जानें एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए? डाइट में शामिल करने दिलचस्प तरीके

Benefits Of Walnuts: अखरोट आपको कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है जिसमें बेहतर हृदय स्वास्थ्य, मजबूत स्मृति और बहुत कुछ शामिल है. अखरोट के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए यहां पढ़ें. कई लोग सवाल करते हैं कि अखरोट को डाइट में कैसे शामिल करें? (How To Add Walnut In Diet) यहां हम बता रहे हैं हर सवाल का जवाब...

कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है Walnut, जानें एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए? डाइट में शामिल करने दिलचस्प तरीके

Health Benefits Of Walnuts: अखरोट हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ भरी हुई हैं.
  • अखरोट मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.
  • अखरोट खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

How To Consume Walnuts Daily: नट्स आवश्यक पोषक तत्वों और कई स्वास्थ्य लाभों के साथ भरी हुई हैं. आपने कई बार सुना होगा कि आपको नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अखरोट के फायदे (Benefits Of Walnuts) कई हैं. विभिन्न प्रकार के नट्स हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है अखरोट. अखरोट आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कई आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकता है. बेहतर हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) से लेकर नियंत्रित रक्तचाप तक, अखरोट को आहार में शामिल करना कई स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा हुआ है. यह वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकता है.

यहां अखरोट के कुछ उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, जानिए कि आपको एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए (How Many Walnuts Consumed In A Day) और आहार में शामिल करने के दिलचस्प तरीके...

ये हैं अखरोट के कमाल के स्वास्थ्य लाभ | These Are Amazing Health Benefits Of Walnuts

1. शाकाहारियों के लिए ओमेगा -3 के बहुत कम स्रोत हैं. अखरोट पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है. ये स्वस्थ वसा हैं जो आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

2. पुरानी सूजन आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है. यह कई पुरानी बीमारियों में योगदान कर सकता है. अखरोट में मैग्नीशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं जो सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

o1gmqj5Walnuts Health Benefits: अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं

3. अखरोट एक स्वस्थ स्नैक है जो वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. यह एक कैलोरी युक्त अखरोट है जो आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है और आपको कम कैलोरी का सेवन करवा सकता है, लेकिन आपको मॉडरेशन में इस अखरोट का सेवन करने की आवश्यकता है.

4. अध्ययनों के अनुसार, अखरोट आपके शरीर के वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद करके टाइप -2 मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

5. हाई ब्लड प्रेशर से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. अध्ययन बताते हैं कि अखरोट स्वस्थ आहार और जीवन शैली के साथ-साथ रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

डाइट में अखरोट को कैसे शामिल करें? | How To Include Walnut In Diet

आप अपने सलाद, स्मूदी और शेक में कटा हुआ अखरोट जोड़ सकते हैं. इसे पके हुए खाद्य पदार्थों में टॉपिंग के रूप में भी जोड़ा जा सकता है. अखरोट ताजा कटे हुए फल और अखरोट को अपने दही में अन्य नट्स के साथ मिलाते हैं.

आप नट्स, सूखे मेवे और बीज का मिश्रण तैयार कर सकते हैं. इसमें अखरोट जोड़ना न भूलें. भूख के दर्द को हरा करने के लिए आप इस मिश्रण का सेवन कर सकते हैं.

5i4lc63gHow To Consume Walnuts Daily:  स्नैक के रूप में उपभोग करने के लिए आप विभिन्न प्रकार के नट्स को मिला सकते हैं

आपको एक दिन में कितने अखरोट का सेवन करना चाहिए? | How Many Walnuts Should Be Consumed In A Day

कोलंबिया एशिया अस्पताल के मुख्य आहार विशेषज्ञ पवित्रा एन राज बताते हैं, "एक दिन में एक से दो अखरोट का सेवन किया जा सकता है, लेकिन खाली पेट पर इनका सेवन करने से बचें. अखरोट का सेवन सुबह-शाम या शाम के नाश्ते के रूप में किया जा सकता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.