Weight Loss: करी पत्ता है वजन घटाने का नेचुरल उपाय, पेट की चर्बी के साथ Body Fat भी होगा कम! जानें कैसे करें सेवन?

Curry Leaves For Belly Fat: करी पत्ते को वजन घटाने के लिए सबसे सरल उपाय माना जाता है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) के तौर पर करी पत्तों (Curry Leaves) का सेवन किया जा सकता है. इन पत्तों में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो जो बॉडी फैट (Body Fat) को घटाने में फायदेमंद माने जाते हैं. वजन घटाने के लिए करी पत्ते (Curry Leaves For Weight Loss) काफी कारगर माने जाते हैं.

Weight Loss: करी पत्ता है वजन घटाने का नेचुरल उपाय, पेट की चर्बी के साथ Body Fat भी होगा कम! जानें कैसे करें सेवन?

Weight Loss Naturally: करी पत्ते पेट की चर्बी घटाने के साथ कई और समस्याओं से भी दिलाते हैं छुटकारा!

खास बातें

  • करी पत्ते एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम करने में हैं कारगर!
  • सही तरीके से करेंगे इस्तेमाल तो पेट की चर्बी भी होगी गायब.
  • वजन घटाने के सबसे आसान तरीकों में से एक हैं करी पत्तेऍ

Curry Leaves For Weight Loss: करी पत्ते को वजन घटाने के लिए सबसे सरल उपाय माना जाता है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) के तौर पर करी पत्तों (Curry Leaves) का सेवन किया जा सकता है. इन पत्तों में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो जो बॉडी फैट (Body Fat) को घटाने में फायदेमंद माने जाते हैं. वजन घटाने के लिए करी पत्ते (Curry Leaves For Weight Loss) काफी कारगर माने जाते हैं. करी पत्ते (Curry Leaves) को न सिर्फ वजन घटाने के भोजन (Weight Loss Food) में शामिल कर सकते हैं बल्कि यह आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से राहत दिलाने में, कोलस्ट्रॉल कम करने में, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद कर सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं? (How To Lose Belly Fat) यहां जिस चीज की बात की जा रही है वह पेट की चर्बी (Belly Fat) के साथ बॉडी फैट को भी कम करने में मददगार हो सकती है.

वजन घटाना एक चुनौती हो सकता है, जिसके लिए आप वजन घटाने के लिए आहार (Weight Loss Diet) लेते होंगे लेकिन क्या आप करी पत्ते के फायदे (Benefits Of Curry Leaves) के बारे में जानते हैं. वेट लॉस के लिए घर में मौजूद करी पत्ते भी बहुत कारगर हो सकते हैं. करी पत्ते का सेवन कर नेचुरल तरीके से वजन कम (Lose Weight Naturally) किया जा सकता है, लेकिन करी पत्ते के सेवन का सही तरीका पता होना चाहिए. यहां हम बता रहे हैं वजन घटाने के लिए करी पत्ते का सेवन कैसे करें?

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं करी पत्ते | How To Eat Curry Leaves For Weight Loss

वजन घटाने के लिए करी पत्तों का सेवन सही तरीके से किया जाना चाहिए. अगर आप बॉडी फैट और वजन को कम करना चाहते हैं तो करी पत्तों को कच्चा खाएं. कच्चे करी पत्तों को चबाने से लिवर की कार्य क्षमता बढ़ सकती है. जैसा कि लीवर भोजन से पोषण प्राप्त करने में सहायता करता है. इसलिए, आप वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज बनाने के लिए भी करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं. 

ways to get rid of belly fatCurry Leaves For Weight Loss: आसानी से वजन घटाने के लिए करी पत्तों को करें डाइट में शामिल

कच्चे करी पत्तों को आप स्वादिष्ट व्यंजनों और नारियल की चटनी में करी पत्ते का तड़का लगा सकते हैं, यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं बल्कि आपके शरीर में जमा फैट को बर्न करने का भी काम कर सकते हैं. दरअसल, करी पत्तों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले तत्व होते हैं. साथ ही ये ट्राईग्लिसरीड लेवल्स को भी कम कर सकते हैं. इस तरह करी पत्ते के सेवन से शरीर नें कोलेस्ट्रॉल और फैट धीरे-धीरे कम हो सकता है. 

1. करी पत्ता बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म | Curry Leaves Increase Metabolism

अच्छे मेटाबॉलिज़्म और अच्छे डायजेस्टिव सिस्टम की मदद से भी वेट लॉस करना आसान हो जाता है. अगर, शरीर का मेटाबॉलिज़्म तेज़ होगा तो डायजेशन यानि पाचन की क्रिया भी सही तरीके से काम करती है. करी पत्ते खाने से पाचन शक्ति को बढ़ावा मिल सकता है. आप यह तो जानते ही हैं कि एक बेहतर पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म आपके वजन को कंट्रोल में रखने के लिए कितना जरूरी है.

2. शरीर को डिटॉक्‍स करते हैं करी पत्ते | Curry Leaves Detox The Body

करी पत्ते के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन यह शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर माना जाता है. जबतक शरीर अंदर से साफ नहीं होगा तब तक वजन को कम करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में करी पत्ते आपके शरीर को डिटॉक्स कर आसानी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

3. पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर | Effective For Reducing Belly Fat

करी पत्‍ते में एंटी ओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले गुण पाए जाते हैं! करी पत्तों कोा सेवन करने से न सिर्फ वजन को तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि पेट की चर्बी घटाने और शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में करी पत्ते काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

ऐसे करें करी पत्ते का सेवन

Newsbeep

हर रोज 5-6 करी पत्ते लें. इन्हें, पानी से अच्छी तरह साफ करें. फिर, इन्हें सुबह खाली पेट चबाएं. कुछ दिनों तक ऐसा रोज़ाना करें. बेहतर परिणाम के लिए आप करी पत्ते की चाय का भी सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.