एक कप अदरक के पानी से करें दिन की शुरुआत, आसानी से कम होगा Body Fat और तेजी से घटेगी पेट की चर्बी!

Effective Weight Loss Drink: पेट की चर्बी (Belly Fat) न सिर्फ दिखने में खराब लगती है बल्कि यह रोगों का घर हो सकता है. ऐसे में बिना मेहनत किए आसानी से वजन घटाने के लिए आसान उपाय (Easy Ways To Lose Weight) यहां हम आपको बता रहे हैं.

एक कप अदरक के पानी से करें दिन की शुरुआत, आसानी से कम होगा Body Fat और तेजी से घटेगी पेट की चर्बी!

Ginger For Weight Loss: आसानी से वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट पिएं अदरक का पानी

खास बातें

  • सुबह खाली पेट पिएं अदरक का पानी घटेगा एक्स्ट्रा फैट.
  • आसानी से वजन घटाने के लिए इस ड्रिंक को करें ट्राई.
  • इस वेट लॉस ड्रिंक का रोजाना सुबह करें सेवन.

Ginger Water For Weight Loss: शरीर का मोटापा या एक्स्ट्रा फैट कम करने के टिप्स (Extra Fat Reduction Tips) और उपायों से इंटरनेट भरा पड़ा है, लेकिन क्या आपको हर टिप्स या उपाय असरदार लगता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) न सिर्फ दिखने में खराब लगती है बल्कि यह रोगों का घर हो सकता है. ऐसे में बिना मेहनत किए आसानी से वजन घटाने के लिए आसान उपाय (Easy Ways To Lose Weight) यहां हम आपको बता रहे हैं. जो लोग तेजी से शरीर पर जमी चर्बी को कम करना (Reducing Body Fat) चाहते हैं और स्लिम बॉडी पाना चाहते हैं उनके लिए यहां एक खास नुस्खा है. वजन घटाने के लिए ड्रिंक (Weight Loss Drink) का सबसे अहम रोल होता है उसके बाद पेट की चर्बी को घटाने के लिए एक्सरसाइज करना काफी कारगर माना जाता है, लेकिन यहां हम जो आपको वजन घटाने का घेरलू नुस्खा (Home Remedies For Weight Loss) बता रहे हैं वह इससे भी आसान और इफेक्टिव हो सकता है. रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले एक कप अदरक का पानी (Ginger Water) पिएं. यह वेट लॉस ड्रिंक आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) को घटाने में मददगार हो सकती है. यहां हम बता रहे हैं कि यह ड्रिंक कैसे आसानी से वजन को कम कर सकती है और इस वेट लॉस ड्रिंक को कैसे बनाना है...

अदरक का पानी कैसे करता है वजन कम? | How Does Ginger Water Lose Weight?

अदरक का पानी क्रेविंग को करता है कम!

जब हमें बार-बार खाने की इच्छा होती है तो हम जो सामने दिखा खा लेते हैं. ऐसे में यह धीरे-धीरे आपके फैट के रूप में बढ़ता रहता है. आप समय-समय पर खाना तो खा रहे हैं लेकिन जब अदरक का पानी पीना शुरू करेंगे तो आपको कम खाने का मन करेगा इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा. अदरक का पानी वजन घटाने में फायदेमंद माना जाता है इसके लिए एक शोध में अधिक वजन वाले पुरुषों में भूख, संतुष्टि और मेटाबॉलिज्म संबंधी जोखिम कारकों की भावनाओं पर अदरक से बने गर्म पेय के प्रभावों का आकलन किया गया. शोध के निष्कर्षों में सामने आया कि वजन प्रबंधन में अदरक संभावित रूप से एक अहम भूमिका निभाता है क्योंकि अदरक के सेवन से भूख लगने में कमी आती है और ब्लड शुगर लेवल पर कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में अदरक के पानी का रोजाना सेवन करेंगे तो आपको शरीर की चर्बी के साथ पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती हैं. 

ginger waterGinger Water For Weight Loss: आसानी से वजन घटाने के लिए सुबह पिएं यह वेट लॉस ड्रिंक 

पाचन को बेहतर करता है अदरक!

अदरक का पानी पाचन को बेहतर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सुबह उठकर रोजाना अदरक का पानी पीते हैं तो आपका मैटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और यह तो आप जानते ही हैं कि वजन घटाने के लिए मैटाबॉलिज्म का तेज होना कितना जरूरी है. अदरक का पानी मैटाबॉलिज्म के साथ आपके पाचन को भी दुरुस्थ करने में मददगार हो सकता है.

अदरक का पानी करे वजन कम

जब भी सर्दी जुकाम होता है तो अदरक के साथ कुछ हर्ब्स मिलाकर उसका काढ़ा बनाकर पीने से राहत मिलती है. इसलिए अदरक भारतीय रसोईघरों में मौजूद सबसे बहुमुखी सामग्रियों में से एक है. जो हमारे खाने के स्वाद से लेकर हमारी सेहत और स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है. सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने और पाचन की समस्या को ठीक करने से लेकर अदरक कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

ऐसे बनाएं अदरक का पानी

एक गिलास पानी उबालें.
इसमें आधा चम्मच पिसी हुई हुआ अदरक मिलाएं.
कम से कम दस मिनट या उससे अधिक समय तक उसे पकाएं.
एक कप या गिलास में मिश्रण डालें.  
स्वाद के लिए इसमें नींबू या शहद भी डाल सकते हैं.

इस बात का जरूर रखें ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वयस्कों को दिन में 4 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं दो साल से कम उम्र के बच्चों को अदरक नहीं खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन 1 ग्राम से अधिक अदरक नहीं लेनी चाहिए. यह सिफारिस यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर अनुसार हैं. 

क्‍या होता है मोटापा, क्‍यों और किसे होता है, मोटापे और ओवरवेट में फर्क