Weight Loss Tips: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन 5 डाइट मिस्टेक्स को न करें नजरअंदाज!

Common Weight Loss Mistakes: वजन कम करने की कोशिश करते समय, आपको कुछ आहार गलतियों (Diet Mistakes) से बचने की जरूरत होती है. यहां टॉप डाइट मिस्टेक्स की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आपको वजन घटाने के प्रभावी परिणामों (Effective Weight Loss Results) के लिए बंद कर देना चाहिए...

Weight Loss Tips: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन 5 डाइट मिस्टेक्स को न करें नजरअंदाज!

Weight Loss Tips: सही भाग नियंत्रण आपको प्रभावी परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है

खास बातें

  • आपके द्वारा खपत की कई कैलोरी को बर्न करना जरूरी है.
  • वजन कम करने की कोशिश करते समय भोजन को न छोड़ें.
  • अपने वजन घटाने के आहार में स्वस्थ वसा शामिल करना न भूलें.

Weight-Loss Tips And Biggest Mistakes: अधिकांश वेट-वॉचर्स का मानना है कि सीमित कैलोरी खपत और नियमित व्यायाम उनके वजन घटाने (Weight Loss) के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त है. हालांकि, वजन कम न होने के पीछ केवल उम्र के धारणाओं पर भरोसा ठीक नहीं है, इससे कहीं बड़े कारण हैं जो आपकी वेट लॉस प्रक्रिया (Weight Loss Process) में रोडा बन सकते हैं. आप वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) अपनाते हैं लेकिन फिर भी आपको प्रभावी परिणाम नहीं मिलते हैं. इसके पीछे आपकी कुछ सामान्य वेट लॉस मिस्टेक्स (Weight Loss Mistake) हो सकती हैं. अगर आप वजन घटाने के दौरान डायटरी मिस्टेक्स (Dietary Mistakes) करते हैं तो आपको इससे फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. आपको आसानी से वजन घटाने और आपके स्वास्थ्य को खतरे में डालने से रोकने के लिए इन डाइट मिस्टेक्स को करने से बचने चाहिए.

वजन घटाने के दौरान इन टॉप 5 मिस्टेक्स से बचें | Avoid These Top 5 Mistakes During Weight Loss

1. मील स्किप करना

कई फेड डाइट सुझाव देती हैं कि वजन कम करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भोजन को छोड़ देना चाहिए. हालांकि यह पहली बार तर्कसंगत लग सकता है, इस तरह से आपकी कैलोरी की खपत को कम करने से आपके चयापचय को धीमा किया जा सकता है और आपके क्रैविंग को और भी अधिक बढ़ाया जा सकता है. इसलिए, फाइबर युक्त और प्रोटीन से भरपूर स्वस्थ, संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करना सुनिश्चित करें, जो आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और भूख को कम करते हैं.

a08fnr1gWeight Loss Tips वजन कम करने की कोशिश करते समय लंघन भोजन से बचें

2. वसा रहित या कम वसा वाले प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाना

स्वस्थ-खाने के विकल्प के रूप में प्रचारित, कम वसा वाले या वसा रहित प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर चीनी और अन्य एडिटिव्स से भरे होते हैं जो आपके वजन घटाने के प्रयासों को बर्बाद कर सकते हैं. इसलिए जितना हो सके प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम से कम करें और प्राकृतिक फलों और सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें.

3. ओवर ईटिंग हेल्दी फूड्स

यह मत समझो कि अधिक स्वस्थ भोजन खाने से वजन घटाने में आपके प्रयासों में बाधा नहीं होगी. चाहे कैलोरी अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों या पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थों से आती हैं, अगर वे अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो वजन बढ़ जाएगा. तो, आहार में उन्हें शामिल करने से पहले स्वस्थ खाद्य पदार्थों की मात्रा को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें.

4. वर्कआउट के बाद मील के साथ चीट करना

बहुत से लोग मानते हैं कि वे जिम में घंटों तक खुद को एक्सरसाइज करने के बाद ट्रीट देते हैं लेकिन, अगर आप वर्कआउट के बाद अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाते हैं, तो आपका वजन कम करने का प्रयास बेकार चला जाता है. इसलिए, अपने वजन घटाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वर्कआउट के बाद साबुत अनाज, लीन मीट, सब्जियां, फल, या नट्स का सेवन करें.

e1968gp8Weight Loss Tips: अतिरिक्त कैलोरी पोस्ट-वर्कआउट का सेवन वजन घटाने के प्रयासों को प्रभावित कर सकता है

5. कैलोरी पीना

सुगर फ्रूट जूस और कैलोरी से भरपूर स्मूदी के साथ भोजन को बदलना आपके वजन बढ़ने के असली दोषी हो सकते हैं. बल्कि, हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें और वजन को प्रबंधित करने के लिए शून्य-कैलोरी पेय पर स्विच करें.

Newsbeep

(गरिमा गोयल लुधियाना की डाइटीशियन हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.