Weight Loss Tips: कारगर तरीके से वजन घटाने के लिए वास्तव में क्या करना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ से जानें

How To lose Weight Fast: एक आहार और व्यायाम शासन का पालन करें जिसे आप लंबे समय तक जारी रख सकते हैं. यहां पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कौन सी चीज काम करती है और क्या काम नहीं करता है.

Weight Loss Tips: कारगर तरीके से वजन घटाने के लिए वास्तव में क्या करना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ से जानें

Weight Loss Tips: अपने आहार और व्यायाम शासन का पालन करें

खास बातें

  • वजन घटाने वाले डाइट में लगातार स्नैकिंग से बचें.
  • कम मात्रा में लेकिन लगातर भोजन करें.
  • उन भोजन को खाने से बचें जिनमें केवल परिष्कृत कार्ब्स होते हैं.

Easy And Quick Weight Loss: कभी भी सिर्फ एक ही तरीका नहीं हो सकता जो वजन कम करने के लिए सही हो. कुछ मूल बातें हैं जैसे खुद को भूखा नहीं रखना, इष्टतम पोषण प्राप्त करना, सभी खाद्य समूहों का सेवन करना और नियमित रूप से व्यायाम (Exercise Regularly) करना दैनिक आधार पर पालन करने की आवश्यकता है. हालांकि, अन्य मूल बातें हैं जैसे हर दिन एक ही समय पर अपना भोजन करना और यथार्थवादी विकल्प बनाना वजन घटाने के टिप्स (Weight Loss Tips) हैं जो वास्तव में काम करते हैं. न्यूट्रीशनिस्ट रशेल पॉल, जो इंस्टाग्राम पर कोलेजनुट्रिशनिस्ट के नाम से जाते हैं, वजन घटाने के लिए वास्तव में क्या काम करता है और क्या नहीं करता है, इस बारे में बात करते हैं.

वजन घटाने में क्या काम नहीं करता है? | What Does Not Work In Weight Loss

अगर आप फेड डाइट या कैलोरी प्रतिबंधक आहार का पालन कर रहे हैं, जिसमें कम कार्ब्स या कम वसा वाले भोजन शामिल हैं, तो जल्दी वजन घटाने के लाभ मिल सकते हैं, लेकिन वे प्रकृति में टिकाऊ नहीं होते हैं और उनके परिणामस्वरूप साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे एक समय के बाद क्रेविंग, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, थकान, कब्ज, मिजाज और अधिक भोजन करना.

यहां वे चीजें हैं जिनसे आपको बचने की जरूरत है अगर आप स्थायी और प्रभावी रूप से अपना वजन कम करना चाहते हैं:

- लगातार स्नैकिंग
- भोजन जिसमें केवल परिष्कृत कार्ब्स होते हैं
- एक "पूर्णतावादी" या "ऑल-एंड-नथिंग" मानसिक
- "सफाई" या "रीसेट" के बाद

वजन घटाने के लिए वास्तव में क्या काम करता है? | What Really Works For Weight Loss

पॉल के अनुसार, छोटे और लगातार भोजन खाने की अवधारणा वास्तव में लोगों के लिए काम कर सकती है अगर वे अपना वजन कम करना चाहते हैं.

1. हर तीन से चार घंटे में खाने का शेड्यूल तय करें. इस तरह, भोजन के बीच कोई लंबा अंतराल नहीं होगा, आप अंत में खुद को भूखा नहीं रखेंगे और फिर खा लेंगे, और आपका पाचन भी इष्टतम होने की संभावना है.

2. अपने अधिकांश भोजन में प्रोटीन खाएं. प्रोटीन मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो मांसपेशियों के निर्माण और भूख को कम करने में भी मदद कर सकता है. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, चिकन, दाल, फलियां आदि सभी प्रकृति में भर रहे हैं और आपके संपूर्ण कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं.

gppf9fsgWeight Loss Tips: अपने अधिकांश भोजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें

3. पॉल सुझाव देते हैं, कि यथार्थवादी विकल्प बनाने पर ध्यान दें. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो चावल और रोटी जैसे मुख्य खाद्य पदार्थों के बिना नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को केवल वजन घटाने के लिए उन्हें न खाने के लिए मजबूर न करें. ये कार्ब्स हैं जो फाइबर में समृद्ध हैं और आपको अपने दिन के कार्यों का पालन करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करेंगे.

4. आहार और व्यायाम शासन का पालन करें जिसे आप जीवन के लिए पालन कर सकते हैं, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं. आपका आहार ऐसा होना चाहिए जो अनुसरण करने में आसान और टिकाऊ हो. इसमें मौसमी और सांस्कृतिक खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो पीढ़ियों से आपके परिवार में खाए जाते रहे हैं. आप जो कुछ भी खाते हैं उसमें भाग नियंत्रण का अभ्यास करें और जितना हो सके प्रोसेस्ड, पैकेज्ड और जंक फूड से बचें.

Newsbeep

अपने व्यायाम शासन की बात करते हुए, यह निश्चित रूप से एक होना चाहिए जिसे आप लंबे समय तक जारी रख सकते हैं. कभी भी ऐसे वर्कआउट न करें जो पैक किए गए दिन पर नहीं किए जा सकते, या जब आप यात्रा कर रहे हों. अपने वर्कआउट को लचीला बनाएं. ऐसे वर्कआउट करें जो कम अवधि के हों और जिन्हें बिना किसी उपकरण के किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.