क्या होता है मेटाबॉलिज्म? मेटाबॉलिज्म कैसे बढ़ाएं? क्या वजन कम करने में मददगार होता है मेटाबोल्जिम?

Metabolism: मेटाबॉलिज्म कम होने के कारण बहुत से हो सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे चयापचय में वृद्धि की जा सकती है. मेटाबॉलिज्म कम होने के लक्षण समझ कर आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं- 

क्या होता है मेटाबॉलिज्म? मेटाबॉलिज्म कैसे बढ़ाएं? क्या वजन कम करने में मददगार होता है मेटाबोल्जिम?

मेटाबॉलिज्म बढ़ा कर आप वजन तेजी से कम कर सकते हैं.

खास बातें

  • मेटाबॉलिज्म वह दर है जिस पर हमारा शरीर पोषण का उपयोग करता है.
  • मेटाबॉलिज्म या चयापचय की दर सीधे कैलोरी की जरूरतों को प्रभावित करती है
  • मेटाबॉलिज्म कैसे ठीक करें? इसके लिए आहार में ज्यादा प्रोटीन शामिल करें.

वजन कम करने के उपाय, वजन कम करने के लिए भोजन और वजन कम करने के लिए क्या करें जैसे सवाल अगर आपके मन में हैं, तो आप यकीनन तेजी से वजन कम करना चाह रहे हैं. अगर बढ़े मोटापे और वजन से परेशान हैं. या फिर आप ओवरवेट हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको सलाह दी जाती है कि अपना मेटाबॉलिज्म बेहतर करें. ऐसे में अक्सर सवाल उठता है कि मेटाबॉलिज्म क्या है. असल में हमारा शरीर भोजन को पचाने, उसे ऊर्जा में बदलने के लिए काम करता है. जब आप कुछ नहीं भी कर रहे होते हैं तब भी आपका शरीर अपने हिस्से का काम कर रहा होता है. इस दौरान शरीर की कोशिकाओं में कई तरह के काम होते हैं. इन कामों के लिए जितनी ऊर्जा की ज़रूरत पड़ती है, उसी की न्यूनतम मात्रा को मेटाबॉलिज्म कहते हैं.

Benefits of Peanuts: सर्दियों में मूंगफली खाने से होंगे ये 5 फायदे

क्या होता है मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय (What is metabolism?)

मुख्य आहार विशेषज्ञ, सुश्री पवित्रा एन राज बताती हैं, "चयापचय वह दर है जिस पर हमारा शरीर पोषण का उपयोग करता है. कई कारक चयापचय (हार्मोन का स्तर, एंजाइम स्राव, पुरानी बीमारी की स्थिति, दवाएं, तनाव, गतिविधि के स्तर और नींद के पैटर्न) को प्रभावित करते हैं. चयापचय की दर सीधे कैलोरी की जरूरतों को प्रभावित करती है और वजन घटाने या वजन बढ़ने को प्रभावित करती है. उम्र बढ़ने के साथ, हर दशक में चयापचय 5 प्रतिशत धीमा हो जाता है."

मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान, 5 वजह क्यों मेथी को डाइट में करना चाहिए शामिल...

qt8imsh

मेटाबॉलिज्म बढ़ा कर आप वजन तेजी से कम कर सकते हैं.

सर्दियों में डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी यह चीज, दूर होगी खून की कमी...

मेटाबॉलिज्म तेज करने के 2 उपाय (Two processes of metabolism)

आहार विशेषज्ञ सुश्री पवित्रा आगे उन प्रक्रियाओं की व्याख्या करती हैं जो चयापचय का एक हिस्सा हैं-

1. अपचय (Catabolism) - फूड कंपोनेन्ट्स यानी खाद्य घटकों (जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा) का टूटना उनके सरल रूपों में, जो तब ऊर्जा बनाने और विकास और मरम्मत के लिए जरूरी बुनियादी भवन ब्लॉकों को प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

2. उपचय (Anabolism) - चयापचय का वह भाग, जिसमें हमारा शरीर निर्माण या मरम्मत करता है. उपचय में ऊर्जा की जरूरत होती है जो हमारे भोजन से आती है. जब हम नियमिन एनाबोलिज्म के लिए जरूरत से ज्यादा खाते हैं, तो अतिरिक्त पोषक तत्व आमतौर पर हमारे शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाते हैं.

विटामिन डी के लिए कब, कैसे और कितनी देर सेंकें धूप, जानें 6 जरूरी सवालों के जवाब...

6qmll5i

मेटाबॉलिज्म कैसे ठीक करें? इसके लिए आहार में ज्यादा प्रोटीन शामिल करें.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय और आहार (Easy Ways to Boost Your Metabolism)

मेटाबॉलिज्म कम होने के कारण बहुत से हो सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे चयापचय में वृद्धि की जा सकती है. मेटाबॉलिज्म कम होने के लक्षण समझ कर आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं- 

- आप आहार में अधिक प्रोटीन जोड़ सकते हैं और यह आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करेगा.

Diabetes Remedies: बस ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर, डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्‍खे

- खूब पानी पिएं. यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है और आपको इसे बनाए रखने में भी मदद मिलेगी. यह आपके चयापचय को बढ़ाता है. भोजन से पहले पानी पीने से भी आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप खाना कम खाते हैं.

- वजन घटाने और समग्र फिटनेस के लिए व्यायाम भी बहुत जरूरी है. यह आपको चयापचय को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. कुछ फास्ट और हेवी कसरत के साथ एक निश्चित व्यायाम दिनचर्या आपको वसा को जलाने के साथ-साथ चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.

- बहुत लंबे समय तक बैठे रहना कई स्वास्थ्य मुद्दों से भी जुड़ा है. यह आपके द्वारा जलाई जाने वाली कैलोरी की संख्या को भी कम कर सकता है.

- बेहतर स्वास्थ्य के लिए उचित नींद भी जरूरी है. आप कम कैलोरी जलाते हैं, जब आप नींद पूरी नहीं करते. क्योंकि यह शुगर को प्रभावित कर भूख को बढ़ाने का काम कर सकता है.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Protien Diet: प्रोटीन के पावर हाउस ये फूड्स घटाएंगे पेट की चर्बी, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान, 5 वजह क्यों मेथी को डाइट में करना चाहिए शामिल...

सर्दियों में डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी यह चीज, दूर होगी खून की कमी...

Onions For Winters: सर्दियों में डायबिटीज, सर्दी-जुकाम से बचाएगा प्याज, पाचन करेगा बेहतर

विटामिन डी के लिए कब, कैसे और कितनी देर सेंकें धूप, जानें 6 जरूरी सवालों के जवाब...

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com