Eating White Rice Everyday: सिर्फ पतले लोगों को ही नहीं, जानें क्यों हर किसी को गिल्ट-फ्री होकर खाने चाहिए सफेद चावल

White Rice Benefits: सफेद चावल का सेवन अक्सर वजन बढ़ाने से जुड़ा होता है. कई लोग ब्राउन राइस के बारे में भी सोचते हैं कि यह वजन घटाने में मदद कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ से जानें कि सफेद चावल खाना अनहेल्दी क्यों नहीं और इन्हें रोजाना बिना गिल्ट के क्यों खाया जाना चाहिए.

Eating White Rice Everyday: सिर्फ पतले लोगों को ही नहीं, जानें क्यों हर किसी को गिल्ट-फ्री होकर खाने चाहिए सफेद चावल

Eating White Rice Everyday: ब्राउन राइस की तुलना में सफेद चावल को पचाना आसान होता है

खास बातें

  • ब्राउन राइस की तुलना में सफेद चावल को पचाना आसान होता है.
  • मॉडरेशन में सफेद चावल खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा.
  • संतुलन बनाने के लिए खूब सारी सब्जियों के साथ सफेद चावल मिलाएं.

Health Benefits Of White Rice: क्या आप नियमित रूप से सफेद चावल का सेवन करते हैं और इसके बारे में गिल्ट महसूस करते हैं? आमतौर पर माना जाता है कि चावल खाने से आप मोटे हो सकते हैं. फिटनेस के शौकीनों के बीच सफेद चावल बनाम ब्राउन राइस की बहस काफी लोकप्रिय है. कई लोग अपनी डाइट में बेहतर पोषक तत्वों को शामिल करने या हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए सफेद रंग से पहले भूरे रंग के चावल का चयन करते हैं, लेकिन यह समझने में विफल है कि क्या यह इस स्वैप को बनाने के लायक है. सफेद चावल की खपत के बारे में कई मिथक हैं जिनपर लोग अक्सर विश्वास करते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा कहती हैं, "आपको ब्राउन राइस के ऊपर सफेद चावल चुनने के बारे में दोषी महसूस करना बंद कर देना चाहिए." यहां कुछ कारण हैं कि आपको सफेद चावल का सेवन गिल्ट-फ्री क्यों करना चाहिए.

क्या सफेद चावल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं है? | Is White Rice Not Good For Your Health?

पोषण विशेषज्ञ इंस्टाग्राम पर बताती हैं कि सफेद चावल खाना इतना बुरा नहीं है! बत्रा अपनी पोस्ट में लिखती हैं, "हममें से बहुत से लोग सफेद चावल बनाम भूरे चावल की बहस में खोए रहते हैं. चलिए इसे साफ करते हैं और एक सूचित विकल्प बनाते हैं."

ब्राउन राइस अपरिष्कृत होता है और इसमें पूरा दाना होता है. इसका मतलब है कि इसमें फाइबर युक्त चोकर, पोषक तत्वों से भरपूर कीटाणु और कार्ब से भरपूर एंडोस्पर्म होते हैं. दूसरी ओर, सफेद चावल चोकर से रहित होते हैं और रोगाणु इसे भूरे रंग के संस्करण की तुलना में कम पौष्टिक बनाते हैं.

ब्राउन राइस में एंटीऑक्सिडेंट और सभी प्रमुख विटामिन भी होते हैं. जबकि, सफेद चावल को इसकी तुलना में सिर्फ खाली कैलोरी माना जाता है.

c87c9438Benefits Of White Rice: सफेद चावल में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं

लेकिन इससे पहले कि आप कोई निर्णय लें यहां कुछ चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए-

"बाहरी परत या भूरे रंग के चावल के चोकर में फाइटिक एसिड होता है, जो चावल को पचाने में कठिन बनाता है. फाइटिक एसिड एक आंत का संकट है. इसलिए, अगर आप एक संवेदनशील पेट या ग्लूटेन एलर्जी वाले व्यक्ति हैं, तो आपके लिए भूरे चावल का सेवन अच्छा नहीं है."

"सफेद चावल आपके पाचन तंत्र के लिए पचाने में सुविधाजन हैं. यह जिंक का एक प्राकृतिक स्रोत भी है. आप अनाज के 'खाली कैलोरी कार्ब युक्त' पहलू का मुकाबला करने के लिए बहुत सारी सब्जियों और दाल के साथ सफेद चावल का सेवन कर सकते हैं," पोषण विशेषज्ञ कहते हैं.

बहुत सारे फाइबर युक्त सब्जियों के साथ सफेद चावल को संयोजित करना भी एक अच्छा विचार है. इसके अलावा, पोषक तत्वों को मिस करने के अपने अवसरों को कम करने के लिए प्रोटीन और हेल्दी फैट को मिस न करें.

डायबिटीज से पीड़ित लोग भी सफेद चावल खा सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं और चावल को छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सही भोजन के साथ खा रहे हैं और बस ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में चिंता होना बंद कर दें. यह अच्छी तरह से सब्जियों और दाल के सही संयोजन के साथ मैनेज किया जा सकता है. आप अपनी स्थिति के अनुसार सही कॉम्बिनेशन और मात्रा को समझने के लिए किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं.

(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.