Winter Fruits Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाने चाहिए ये 7 फल? जानें इनके अद्भुत फायदे

Winter Diet Tips: अगर बात हेल्दी डाइट की हो और विंटर फ्रूट्स का न आए ऐसे कैसे हो सकता है. विंटर फ्रूट्स को खाने के फायदे अनेक हैं. इसके अलावा, भरपूर मात्रा में आपूर्ति उन्हें मौसम के दौरान सस्ता भी बनाती है. यहां सर्दियों के मौसम आने वाले कुछ फलों के शानदार फायदों के बारे में बताया गया है.

Winter Fruits Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाने चाहिए ये 7 फल? जानें इनके अद्भुत फायदे

Winter Diet Tips: विंटर फ्रूट्स कई समस्याओं से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते है.

खास बातें

  • सर्दियों के दौरान अपनी डाइट में इन मौसमी फलों को शामिल करें.
  • विंटर डाइट का ख्याल रखना काफी ज्यादा जरूरी है.
  • ठंडा तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

Best Fruit To Eat In Winter: सर्दियों का मौसम भले ही रंगीन न हो, लेकिन यह एक ऐसे फलों के लिए जाना जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, मौसमी फल हमेशा सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे आपके शरीर को वर्तमान जलवायु के लिए जरूरी पोषक तत्व देते हैं. ठंडा तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे सामान्य सर्दी, वायरल संक्रमण और शुष्क त्वचा. ऐसे में विंटर डाइट का ख्याल रखना काफी ज्यादा जरूरी है. अगर बात हेल्दी डाइट की हो और विंटर फ्रूट्स का न आए ऐसे कैसे हो सकता है. सर्दियों के दौरान अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल करना इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद करता है और मौसम के साथ आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. विंटर फ्रूट्स को खाने के फायदे अनेक हैं. इसके अलावा, भरपूर मात्रा में आपूर्ति उन्हें मौसम के दौरान सस्ता भी बनाती है. यहां सर्दियों के मौसम आने वाले कुछ फलों के शानदार फायदों के बारे में बताया गया है.

सर्दियों में इन फलों के फायदों को न करें मिस | Do Not Miss The Benefits Of These Fruits In Winter

1. सेब

सेब सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक उपलब्ध फलों में से एक हैं. सेब फाइबर और कई विटामिन और खनिजों में भरपूर होता है. इनमें पेक्टिन होता है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल के दौरे और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने में भी मददगार माना जाता है. इनमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

34bhuevg

Winter Fruits Benefits: सेब में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. 

2. संतरे

थोड़े खट्टे और मीठे फलों में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और थियामिन शामिल हैं. विटामिन सी सामग्री इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करती है ताकि आप संक्रमणों से लड़ सकें और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें. संतरे का सेवन करने से कैंसर और किडनी की बीमारी का खतरा कम हो सकता है. संतरे में मौजूद फोलेट एनीमिया को रोकने में मदद करता है.

3. कीवी

ठंड के महीनों के दौरान आमतौर पर उपलब्ध एक फल कीवी, विटामिन सी, लोहा, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरा होता है. कीवी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा की शुरुआती उम्र बढ़ने से रोकता है. इनमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता और लोहा जैसे खनिज भी होते हैं.

4. अमरूद

अमरूद खट्टेपन के साथ मीठा होता है. उनके अविश्वसनीय पोषण प्रोफाइल में विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, तांबा और फाइबर शामिल हैं. सर्दी के मौसम में अमरूद खाने से कोशिका क्षति और सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है. उनमें मौजूद पेक्टिन पाचन को बढ़ावा देता है. यह फल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है.

guava

Winter Fruits Benefits: यह फल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है.

5. स्ट्रॉबेरी

एक मीठा और खट्टा स्वाद के साथ रसदार लाल जामुन को फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है. इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मधुमेह जैसी कुछ पुरानी बीमारी को रोक सकते हैं. स्ट्रॉबेरी डायबिटीज के लोगों के लिए अच्छा है क्योंकि वे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वे वजन घटाने के लिए भी महान हैं क्योंकि उनके पास उच्च पानी की मात्रा है, जिससे उन्हें सुपर कम कैलोरी वाला भोजन मिलता है.

6. अंगूर

हरे, लाल या बैंगनी अंगूर लें, वे सभी अत्यधिक पौष्टिक फल हैं जो समान रूप से स्वादिष्ट हैं. अंगूर फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उन्हें आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा बनाते हैं. इनमें मौजूद प्राकृतिक फाइटोकेमिकल्स (एंथोकायनिन और रेस्वेराट्रोल) सूजन को कम करने में मदद करते हैं, इस प्रकार कई पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों के जोखिम को रोकते हैं.

7. बेर

यह तीखा बैंगनी फल विटामिन ए, सी और के, तांबा, मैंगनीज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरा होता है. प्लम भूख को बढ़ावा देते हैं और पाचन, रक्त परिसंचरण और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट सामग्री बे पर चिंता रखने में भी मदद कर सकती है. आलूबुखारे में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.