Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

How To Care My Hair In Winter: आपकी त्वचा की तरह ही सर्दियों में बालों का रुखापन बढ़ जाता है. इसके साथ ही सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या (Dandruff Problem) भी बढ़ जाती है. ऐसे में सर्दियों में कौन सा हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) अपनाकर बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. यहां कुछ कमाल के टिप्स के बारे में बताया गया है, जो सर्दियों में आपके बालों की देखभाल कर सकते हैं.

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

Hair Care Tips In Winter: सर्दियों में बालों की ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है

खास बातें

  • सर्दियों में बालों का झड़ने और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है.
  • यहां हैं सर्दियों में बालों की देखभाल करने के कारगर टिप्स.
  • बालों की हर समस्या से बचाव के लिए करें ये उपाय.

Hair Care Tips In Winter: आपकी त्वचा की तरह ही सर्दियों में बालों का रुखापन बढ़ जाता है. इसके साथ ही सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या (Dandruff Problem) भी बढ़ जाती है. ऐसे में सर्दियों में कौन सा हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) अपनाकर बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. यहां कुछ कमाल के टिप्स के बारे में बताया गया है, जो सर्दियों में आपके बालों की देखभाल कर सकते हैं. सर्दियों में शुष्कता आती है. मौसम के इस बड़े बदलाव से न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपके बालों को भी नुकसान होता है. यह मौसम सभी तरह के बालों पर बुरा प्रभाव छोड़ सकता है अगर इनकी देखभाल न की जाए. कई लोग सवाल करते हैं कि सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? (How To Take Care Of Hair In Winter) क्योंकि ठंड का मौसम में बालों की समस्याएं ज्यादा होती हैं.

कई लोग बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशान रहते हैं तो कई डैंड्रफ और ड्राई हेयर (Dry Hair) की समस्या का सामना करते हैं, लेकिन अगर सही देखभाल की जाए तो बालों की सभी समस्याओं से एक साथ निपटा जा सकता है. 

सर्दियों में कौन सी चीजें बालों को नुकसान पहुंचाती हैं.

- अत्यधिक शुष्कता
- पेय पदार्थों के सेवन में वृद्धि
- कृत्रिम ताप

सर्दियों में बालों की देखभाल के असरदार उपाय | Effective Hair Care Remedies In Winter

1. बालों को धोना जरूरी

सर्दियों के दौरान हमेशा अपने बालों को हफ्ते में कम से कम 2-3 बार धोने का ध्यान रखें. यह आदत आपके बालों को कठोर ठंड के मौसम से बचाने में मदद करेगी और आपके बालों को बहुत अधिक सूखने से भी रोकेगी और उन्हें चिकना और स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करेगी.

mtv4h5jHair Care Tips In Winter: सर्दियों में बालों को लगातार धोने से काफी फायदा मिल सकता है

2. गुनगुने पानी का उपयोग करें

सर्दियों में हर कोई आमतौर पर गर्म पानी से स्नान करना पसंद करता है क्योंकि यह हमें एक सुकून भरा एहसास देता है. इसलिए, आप पानी का तापमान बढ़ाते हैं, लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि अपने बालों के लिए अत्यधिक गर्म पानी का उपयोग न करें. यह आपके बालों और खोपड़ी के लिए भी अच्छा नहीं है. यह आपके बालों को सूखाता है और आपकी खोपड़ी की त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है. सर्दियों में हमेशा बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

3. अपने बालों को कंडीशनिंग करें

सुनिश्चित करें कि आप सर्दियों के दौरान कंडीशनर का उपयोग करते हैं जो आपके बालों की स्थिति को ठीक करता है और आपके बालों को नमी प्रदान करता है. अपने बालों पर कंडीशनर लगाने के लिए ध्यान रखें और सामान्य समय की तुलना में थोड़ी देर के लिए इसे सूखा रखें. इसके अलावा, इस चरण को छोड़ें नहीं क्योंकि यह आपके बालों की नमी को रोकता है जो इस मौसम में बहुत आवश्यक है.

4. स्कैल्प पर सीरम का उपयोग करें

कंडीशनिंग के बाद आपको हमेशा एक सुरक्षात्मक सीरम लगाना चाहिए. बहुत सारे मेडिकेटेड सीरम हैं जो सिर्फ आपके स्कैल्प के लिए बनाए जाते हैं जो न केवल फ्लिक्स की नमी को रोकते हैं बल्कि स्कैल्प को भी निखारते हैं. आपके लिए स्कैल्प पर सीरम लगाना बहुत आवश्यक है क्योंकि यह वह स्थान है जहां से बालों के स्वास्थ्य की रक्षा की जाती है. आप इसे अपने बालों पर लगाना छोड़ सकते हैं लेकिन स्कैल्प पर नहीं.

homemade hair serumsHair Care Tips In Winter: स्कैल्प पर सीरम लगाना भी काफी ज्यादा जरूरी है यह नमी बनाए रखता है

5. अत्यधिक गर्म तापमान पर ड्रायर से बचें

Newsbeep

अत्यधिक गर्म तापमान पर ड्रायर का उपयोग करने से बचें. हवा से सुखाने वाले मोड का उपयोग करें जो आम तौर पर इन दिनों ड्रायर में उपलब्ध हैं. अत्यधिक गर्म तापमान पर ड्रायर का उपयोग करने से आपके बालों को सूखने से नुकसान हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप बालों का टूटना शामिल है. ध्यान रखें कि इन ड्रायरों का उपयोग न करें और वैकल्पिक रूप से अपने बालों को कुछ सूती कपड़े से सुखाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.