World Cancer Day 2021: क्या सिर और गर्दन का कैंसर लाइफस्टाइल की कुछ गलतियों से होता है? एक्सपर्ट से जानें बचने के तरीके

World Cancer Day 2021: शराब, धूम्रपान और तंबाकू का सेवन चबाने योग्य दोनों रूपों में, सिर और गर्दन के कैंसर के मुख्य कारण हैं. आज वर्ल्ड कैंसर डे के मौके पर जानें इसके बारे में सबकुछ.

World Cancer Day 2021: क्या सिर और गर्दन का कैंसर लाइफस्टाइल की कुछ गलतियों से होता है? एक्सपर्ट से जानें बचने के तरीके

World Cancer Day: सिर और गर्दन का कैंसर लगातार गले में खराश पैदा कर सकता है

खास बातें

  • विश्व कैंसर दिवस: सिर और गर्दन के कैंसर से आवाज बैठ सकती है.
  • World Cancer Day: ये लक्षण अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं.
  • इन लक्षणों को पहचानने पर अपने चिकित्सक से जांच करना जरूरी है.

World Cancer Day 2021: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत दुनिया भर में लगभग 60% सिर और गर्दन के कैंसर के रोगियों में योगदान देता है और यह संख्या 2030 तक दोगुनी होने की उम्मीद है. ये कैंसर महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दोगुना प्रभावित करते हैं. सिर और गर्दन का कैंसर आमतौर पर जीभ, मुंह, गले या आवाज बॉक्स के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा को संदर्भित करता है. इसमें नाक गुहा, साइनस, होंठ, थायरॉयड ग्रंथि और लार ग्रंथियों में उत्पन्न होने वाले कैंसर भी शामिल हैं. ओरल कैंसर सिर और गर्दन के कैंसर में शामिल सबसे आम साइटें हैं.

व्यक्ति कैसे जान सकता है कि कैंसर फैल गया है? | How Can A Person Know That The Cancer Has Spread?

अधिकांश सिर और गर्दन के कैंसर का पता बायोप्सी के माध्यम से लगाया जा सकता है, जहां प्रारंभिक परीक्षण के बाद ऊतक के नमूने को करीब से जांच के लिए ले जाया जाता है. कुछ मामलों में, ऑन्कोलॉजिस्ट एक विशेष परीक्षण की सिफारिश कर सकता है ताकि सही उपचार का पता लगा सके और निर्णय ले सके. निदान के बाद, रोगी अपने मूल बिंदु से कैंसर के प्रसार को निर्धारित करने के लिए सीटी या एमआरआई स्कैन या पूर्ण शरीर पीईटी सीटी स्कैन जैसे इमेजिंग परीक्षण से गुजरता है. जब निदान कैंसर में प्रसार को उजागर करता है, तो इसे मेटास्टेसिस के रूप में जाना जाता है.

इसका पता कैसे लगाया जा सकता है और क्या इसका इलाज किया जा सकता है?

सिर और गर्दन के कैंसर के लक्षणों में एक गांठ या एक गले में दर्द होता है जो ठीक नहीं होता है. लगातार गले में खराश, निगलने में कठिनाई और आवाज में परिवर्तन या आवाज बैठना भी इसके लक्षण हैं. ये लक्षण अन्य, कम गंभीर स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं. इसलिए, इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव होने पर डॉक्टर से जांच कराना जरूरी है. डॉक्टर एक निदान पर पहुंचने के लिए टेस्ट कराने की सिफारिश कर सकते हैं. चिकित्सा परामर्श लेने से समय पर जांच कराने का अवसर मिलता है, विशेषकर बीमारी के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए.

इस बीमारी के लिए किस प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं और क्या सभी समान रूप से प्रभावी हैं?

रोगी के लिए इलाज कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें ट्यूमर की सटीक जगह, कैंसर का स्टेज, आयु और समग्र स्वास्थ्य शामिल हैं. रोग के प्रारंभिक स्टेज में रोगियों के लिए सबसे अच्छा उपचार परिणाम प्राप्त किया जाता है. सिर और गर्दन के कैंसर के उपचार में सर्जरी, विकिरण चिकित्सा, कीमोथेरेपी, लक्षित चिकित्सा, इम्यूनोथेरेपी या उपचार का एक संयोजन शामिल हो सकता है. हालांकि, सिर और गर्दन के कैंसर के लिए सर्जरी डिसफिगरिंग हो सकती है और अक्सर रोगी को चबाने, निगलने या बात करने की क्षमता बदल जाती है.

क्या सिर और गर्दन का कैंसर लाइफस्टाइल से जुड़ा है? इसको रोकने कौन सी सावधानियां बरत सकते हैं?

तम्बाकू का सेवन, धूम्रपान और चबाने योग्य दोनों रूपों में, शराब के साथ ये कैंसर के मुख्य कारण हैं. जो लोग तंबाकू और शराब दोनों का सेवन करते हैं, उनमें ऐसे लोगों की तुलना में अधिक जोखिम होता है, जो इनमें से केवल एक का सेवन करते हैं. ऑरोफरीन्जियल (टॉन्सिलर और जीभ का आधार) कैंसर के एक महत्वपूर्ण और बढ़ते अनुपात को मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. सेफ सेक्सु्अल प्रैक्टिस को अपनाकर इन्हें रोका जा सकता है. जिन मरीजों का सिर और गर्दन के कैंसर का इलाज किया गया है, उनमें भी एक नया कैंसर विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है, जो आमतौर पर सिर, गर्दन, ग्रासनली या फेफड़ों में होता है. इसलिए नियमित चिकित्सा जांच के तहत रहना महत्वपूर्ण है.

8sh8624gWorld Cancer Day 2021: धूम्रपान और चबाने वाले तंबाकू से सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है

सिर और गर्दन के कैंसर के खतरे को कम करने के तरीके | Ways To Reduce The Risk Of Head And Neck Cancer

1. धूम्रपान छोड़ें और किसी भी रूप में तंबाकू का उपयोग करने से बचें.

2. मॉडरेशन में शराब का सेवन करें.

3. दिशानिर्देशों के अनुसार सुरक्षित यौन संबंध और एचपीवी संक्रमण के लिए टीकाकरण करवाना.

4. एक विस्तारित अवधि के लिए धूप में बाहर रहने से बचें.

5. जहरीले धुएं और / या धूल के संपर्क में आने पर एक सुरक्षात्मक फेस मास्क पहनें.

इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आपको पिछली आदतों या पर्यावरण के जोखिम के कारण जोखिम है, तो लक्षणों के विकसित होने से पहले कैंसर का पता लगाना सुनिश्चित करें. इसका उद्देश्य कैंसर को जल्द से जल्द और सबसे अधिक उपचार योग्य अवस्था में लाना है.

(डॉ. ज्योति वाधवा: एमडी (एम्स), डीएम (एम्स), एमएएमएस, कॉमनवेल्थ स्कॉलर (लंदन, यूके); निदेशक, चिकित्सा ऑन्कोलॉजी विभाग, मेदांता द मेडिसिटी अस्पताल, गुड़गांव)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.