World Diabetes Day: डायबिटीज में गलती से भी न खाएं ये फूड्स, जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं?

World Diabetes Day 2020: ज्यादा मीठा खाने की आदत हमें ब्लड शुगर (Blood Sugar) का मरीज बना सकती है. जो लोग हाई ब्लड शुगर लेवल से पीड़ित हैं उन्हें डायबिटीज में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Diabetes) और क्या नहीं? इसका खास ध्यान रखना जरूरी होता है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को बैलेंस कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

World Diabetes Day: डायबिटीज में गलती से भी न खाएं ये फूड्स, जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं?

World Diabetes Day 2020: डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस बात का ख्याल रखना जरूरी है

खास बातें

  • डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट का ध्यान रखें.
  • 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है.
  • यहां जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए?

World Diabetes Day 2020: अनियमित खान-पान और ज्यादा मीठा खाने की आदत हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) का मरीज बना सकती है. जो लोग ब्लड शुगर से पीड़ित हैं उन्हें डायबिटीज में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Diabetes) और क्या नहीं? इसका खास ध्यान रखना जरूरी होता है. कई लोग जानना चाहते हैं कि शुगर में कौन से फल खाने चाहिए? (What Fruits To Eat In Sugar) या डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Diabates) ऐसे ही कई फूड्स के बारे में हम यहां आपको बताएंगे कि कैसे आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकते हैं. एक बार किसी को ब्लड शुगर हो गया फिर लाइफ में कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं. ब्लड में शुगर लेवल को बैलेंस रखना काफी जरूरी होता है. लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Diabetes) भागदौड़ भरी जिंदगी में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) की जरूरतों का ध्यान रखना याद नहीं रहता है, जो आपको खतरे में डाल सकता है.

डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabates) फाइबर से भरपूर और कम ग्लाइसेमिक होने जरूरी हैं. साथ यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि डायबिटीज में किन फूड्पस से परहेज करना चाहिए? वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) के मौके पर जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?  

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? | What To Eat In Diabetes


1. नाश्ते में खाएं प्रोटीन

नाश्ता न करने से सेहत पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं अक्सर काम के चलते लोग नाश्ता करने से बचते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए न सिर्फ नाश्ता करना जरूरी है बल्कि नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन भी आवश्यक है. नाश्ता न करना भी हाई ब्लड शुगर लेवल का एक कारण हो सकता है.

2. दालों को डाइट में शामिल करें

दालों में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. दालें डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालें एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं. दालें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर का भी अच्छा स्रोत होती हैं. राजमा और काला चना ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं.

3tmd9emg

World Diabetes Day 2020: हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है 

3. सब्जियां और फल खाएं

वैसे तो हर किसी को अपनी डाइट में सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए, लेकिन डायबिटीज रोगियों को हमेशा हेल्दी डाइट को अपनाने की जरूरत होती है. आसानी से पचने वाली सब्जियों और फलों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए साबुत अनाज, नट्स और बीज का सेवन भी फायदेमंद है.

4. इलायची

इस सुगंधित मसाले का इस्तेमाल आमतौर पर चाय और कई तरह के व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन नियमित मात्रा में करते हैं तो यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है. इसमें हाइपोलिपि़मिक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इलायची का सेवन चाय, काढ़ा और चबाकर भी किया जा सकता है.

5. दालचीनी

डायबिटीज मैनेजमेंट ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने से जुड़ा है. दालचीनी का इस्‍तेमाल ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए किया जा सकता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. इसमें डायबिटीज विरोधी गुण होते हैं जो इसे डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं. दालचीनी ब्‍लड सर्कुलेशन में जाने वाले ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करती है.

e68nsm58World Diabetes Day: पपीता ब्लड सुगर लेवल कंट्रोल कर सकता है

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या नहीं करना चाहिए? | What Not To Eat To Control Blood Sugar Level

1. सॉफ्ट ड्रिंक से रहें दूर

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. सोडा और मीठे ड्रिंक में पाए जानें वाले स्‍वीटनर और प्रिजरवेटिव आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ऐसे पेय से से हमेशा दूर रहें.

2. फ्राइड चीजें

अगर कुछ स्वादिष्ट और फ्राइड हमारे सामने आ जाए तो हम खुद को रोक नहीं पाते हैं. यही कारण है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी परेशानी होती है. तला हुआ भोजन भी डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. तले हुए पदार्थों में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा, उन्हें बनाने के लिए रिफाइंड तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

3. चीनी को न कहें

ब्लड शुगर में चीनी का सेवन बंद करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर का लेवल काफी तेजी से बढ़ता है. साथ ही रिफाइंड भी नुकसानदायक हो सकता है. अगर डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो शुगर इंटेक को कम करना जरूरी है. चीनी डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे बुरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.