World Heart Day 2020: क्या सिर्फ सीने में दर्द होना ही हार्ट अटैक का संकेत है? एक्सपर्ट से जानें कैसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण!

World Heart Day 2020: हार्ट हमारे शरीर का सबसे मुख्य अंग है. इस साल विश्व हृदय दिवस की थीम (World Heart Day Theme) है 'हृदय का उपयोग हृदय रोग के लिए प्रयोग करें' हृदय दिवस का उपयोग हृदय रोग (Heart Disease) के बारे में जागरूकता पैदा करने के अवसर के रूप में किया जाता है. कई लोग हार्ट अटैक लक्षणों (Heart Attack Symptoms) के बारे में नहीं जानते हैं. सीने में दर्द के अलावा भी दिल के दौरे के कई लक्षण हैं.

World Heart Day 2020: क्या सिर्फ सीने में दर्द होना ही हार्ट अटैक का संकेत है? एक्सपर्ट से जानें कैसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण!

World Heart Day 2020: हार्ट अटैक के कई लक्षण हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है

खास बातें

  • दिल के दौरे के कई संभावित लक्षण हैं.
  • सीने में दर्द दिल के दौरे का एकमात्र संकेत नहीं है.
  • हार्ट अटैक के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

World Heart Day 2020: हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है. हृदय रोग (Heart Disease) आज एक बड़ी आबादी को प्रभावित करते हैं. विभिन्न हृदय रोग, जोखिम कारकों और रोकथाम के तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करना महत्वपूर्ण है. दिल का दौरा (Heart Attack) सबसे आम हृदय रोगों में से एक है. दिल के दौरे के लक्षणों (Heart Attack Symptoms) में से एक का अनुभव हो सकता है. यह सच है कि सीने में दर्द या एनजाइना दिल के दौरे का सबसे आम लक्षण है, हालांकि यह एकमात्र नहीं है और यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह सभी स्थितियों में मौजूद नहीं हो सकता है. यह मूल रूप से इसका मतलब है कि आपको सीने में दर्द (Chest Pain) की अनुपस्थिति में भी दिल का दौरा पड़ सकता है, और कभी-कभी कोई अन्य लक्षण नहीं होने के कारण इन्हें साइलेंट हार्ट अटैक  (Silent Heart Attack) कहा जाता है. यह डायबिटीज रोगियों में विशेष रूप से उन लोगों में बहुत आम है जो ब्लड शुगर लेवल को अनियंत्रित छोड़ देते हैं, लेकिन पहले उन अन्य लक्षणों की बात करते हैं जो दिल के दौरे का संकेत देते हैं.

सीने में दर्द के अलावा दिल के दौरे के लक्षण | Symptoms Of Heart Attack In Addition To Chest Pain

1. थकावट और सांस फूलना

कम मेहनत करने पर किसी को सांस लेने में परेशानी होना एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है और अब इसे एनजाइना के बराबर माना जाता है. यह सीने में दर्द के बाद दूसरा सबसे आम संकेत है और इसे कभी भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए.

2. सीने में तकलीफ

अक्सर सीने में दर्द नहीं होता, लेकिन एक भारीपन या बेचैनी मौजूद हो सकती है. आमतौर पर यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है लेकिन सांस लेने के साथ एक असामान्य सनसनी या भारीपन जैसा लक्षण सभी में समान हो सकता है.

r6n7gen

World Heart Day 2020: दिल के दौरे से सीने में तकलीफ हो सकती है

3.हार्ट बर्न और गैस्ट्रिक डिस्कम्फर्ट

एपिगैस्ट्रिक पेट और इसके आसपास के क्षेत्र में हो सकता है, जो पेट और छाती के चारों ओर है. लोग हार्ट अटैक के दौरान अक्सर परिपूर्णता, अधिजठर दर्द और पेट दर्द में बताते हैं. भारतीय रोगी अक्सर इसे गैस के रूप में वर्णित करते हैं, एनजाइना मिमिक अपच के ये लक्षण और अक्सर उपचार की मांग में एक महत्वपूर्ण देरी का कारण बनते हैं.

4. पोस्ट प्रैंडिअल एनजाइना

भोजन के बाद सीने में दर्द या असुविधा कोरोनरी घाव वाले रोगियों में होती है और इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए. अगर आप इस तरीके के लक्षणों को महसूस करते हैं कि तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

5. पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द

पीठ में दर्द, दो स्कैपुले के बीच मध्य हृदय की समस्या का एक क्लासिक लक्षण है और अक्सर दिल के दौरे के रोगियों में दिखाई देता है. इस तरीके का दर्द मिडलाइन और ऊपरी पीठ में हो सकता है. 

6. मतली और उल्टी

मतली और उल्टी कई लोगों में अलग-अलग कारणों से दिखाई दे सकते हैं, लेकिन इन्हें आम लक्षण कहकर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हार्ट अटैक के ये दो लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं. मतली या उल्टी के साथ किसी भी तरह की छाती में असुविधा दिल के दौरे का संकेत हो सकती है. 

hj8nv4q8

World heart day 2020: मतली और उल्टी भी दिल के दौरे का संकेत हो सकता है

7. घबराहट

भारतीय रोगियों ने इसे घबराहट के रूप में वर्णित किया है, लेकिन कार्डियोलॉजी पाठ्यपुस्तक ने इसे आसन्न कयामत की भावना के रूप में वर्णित किया है, इस भावना को कई रोगी महसूस करते हैं और यह माथे और हथेलियों पर ठंडे पसीने से भी जुड़ा हुआ है.

बाईं तरफ सीने में दर्द, दिल का दौरा पड़ने का एक क्लासिक संकेत हो सकता है, लेकिन संकेतों में असंख्य दर्द, जबड़े का दर्द, गर्दन में दर्द, अधिजठर दर्द हो सकता है. साइलेंट हार्ट अटैक-मरीजों के अनुपात में सीने में दर्द नहीं होगा, लेकिन उपरोक्त लक्षणों में से केवल एक या कुछ लक्षण हो सकते हैं और ऐसे हार्ट अटैक को साइलेंट हार्ट अटैक कहा जाता है जो डायबिटीज के रोगियों में डायबिटीज के कारण सामान्य है, क्योंकि इसमें दर्द का अनुभव नहीं होता है लेकिन आम तौर पर सांस लेने में तकलीफ का अनुभव होता है और इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए.

दिल का दौरा पड़ने का अधिक खतरा किसे है?

निम्नलिखित लोगों को इन लक्षणों के बारे में अधिक सतर्क रहने की जरूरत हो सकती है और अगर उनमें से कोई भी है, तो उन्हें तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए.

- उम्र 40 से ऊपर, डायबिटीज या ब्लड प्रेशर
- धूम्रपान करने वाला या मोटापे से पीड़ित
- रक्त में उच्च कोलेस्ट्रॉल और लिपिड
- एक गतिहीन और तनावपूर्ण जीवन शैली का पालन करने वाले
- दिल की बीमारी के पारिवार इतिहास वाले

रोकथाम इलाज से बेहतर है, जब आपको ऐसे लक्षण मिलते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए या हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए और तुरंत चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि ये लक्षण संभावित जीवन के लिए दिल का दौरा पड़ने की चेतावनी संकेत हो सकते हैं.

(डॉ. वैभव मिश्रा, निदेशक और एचओडी - वयस्क सीटीवीएस, फोर्टिस अस्पताल, नोएडा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उस के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.