NDTV Khabar

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017: कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह ने भाजपा की विजय ज्योति को हराया, पहले भी थे विधायक

हिमाचल प्रदेश में 40 सीटों पर बढ़त बनाई भाजपा राज्य में जीत की दिशा में आगे बढ़ रही है, वहीं कांग्रेस ने एक सीट पर जीत हासिल कर ली है और 21 अन्य पर उसे बढ़त हासिल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017: कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह ने भाजपा की विजय ज्योति को हराया, पहले भी थे विधायक

खास बातें

  1. कांग्रेस को हिमाचल में मिली पहली जीत
  2. कांग्रेस उम्मीदवार अनिरुद्ध सिंह जीते
  3. बीजेपी के विजय ज्योति को हराया
नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में 40 सीटों पर बढ़त बनाई भाजपा राज्य में जीत की दिशा में आगे बढ़ रही है, वहीं कांग्रेस ने एक सीट पर जीत हासिल कर ली है और 21 अन्य पर उसे बढ़त हासिल है. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, कसुम्‍पटी विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अनिरुद्ध सिंह ने भाजपा के विजय ज्योति को 9,397 वोटों से हराया. वर्ष 2012 के चुनाव में भी अनिरुद्ध ही इस सीट से विधायक थे. कुल 68 सीटों में से 65 सीटों पर उपलब्ध रूझान के अनुसार, कांग्रेस के दिग्गज नेता और छह बार मुख्यमंत्री रह चुके वीरभद्र सिंह और उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह क्रमश: अर्की और शिमला (ग्रामीण) सीट से आगे चल रहे हैं.

पढ़ें: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017: बीजेपी को हिमाचल में मिली पहली जीत, इंदर सिंह ने कांग्रेस के प्रकाश चौधरी को हराया


दो सीटों पर निर्दलीय आगे हैं जबकि माकपा एक सीट पर आगे चल रही है. रूझानों के अनुसार, भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राजिन्दर राणा से पीछे चल रहे हैं. मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा और कांग्रेस ने सभी 68 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे. राज्य में 75.28 फीसदी मतदान हुआ था. हिमाचल में कुल 68 विधानसभा सीटों के लिए भाजपा ने बहुमत का 35 का जादुई आंकड़ा छू लिया है. 

पढ़ें: गुजरात और हिमाचल में BJP भारी जीत की ओर, लेकिन शिवसेना ने राहुल गांधी की तारीफ में पढ़े कसीदे

विधानसभा में भाजपा, कांग्रेस और माकपा सहित अन्‍य दलों के कुल 377 उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इसमें 19 महिलाएं, नौ कैबिनेट मंत्री और 51 विधायक भी चुनावी मैदान में हैं. हिमाचल के नतीजों में नौ म‍ंत्रियों, आठ सीपीएस समेत 60 विधायकों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है.

टिप्पणियां

VIDEO: भाजपा समर्थकों ने पार्टी की जीत के लिए किया हवन

हिमाचल में 7524 मतदान केन्‍द्रों में करीब 38 लाख मतदाता ने ईवीएम में नई सरकार चुनने के लिए मतदान किया.

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement