NDTV Khabar

हिमाचल प्रदेश : नाहन में स्कूल के अंदर मरे मिले 18 चमगादड़, निपाह वायरस का खौफ

डॉक्टर शर्मा ने बताया कि स्कूल के अध्यापकों और छात्रों को इस बीमारी और बचाव के बारे में बता दिया गया है. किसी भी तरह के लक्षण पाये जाते हैं तो किसी लोगों से दूर रहे क्योंकि यह एक संक्रामक बीमारी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल प्रदेश : नाहन में स्कूल के अंदर मरे मिले 18 चमगादड़, निपाह वायरस का खौफ

नाहन के एक सरकारी स्कूल में 10 चमगादड़ मरे पाये गये

खास बातें

  1. चमगादड़ों के लिए गये सैंपल
  2. स्वास्थ्य विभाग ने बताए बचाव के उपाय
  3. लोगों मेें दहशत
नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के नाहन जिले में भी निपाह वायरसको लेकर दहशत फैल गई है. यहां के नाहन जिले में एक सरकारी स्कूल में 18 चमगादड़ मरे हुए पाये गए हैं. इसके बाद लोग इसलिये डरे हुये हैं क्योंकि निपाह वायरस चमगादड़ से ही फैलता है. मौके पर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और वन विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर सैंपल ले लिये हैं और जांच की जा रही है. जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय शर्मा ने बताया कि हर साल इस इलाके में चमगादड़ों की संख्या बढ़ जाती है लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही है. 

बुखार के बाद भी निपाह वायरस के मरीज का इलाज करने के दौरान जान गंवाने वाली नर्स के पति ने कही यह बड़ी बात

डॉक्टर शर्मा ने बताया कि स्कूल के अध्यापकों और छात्रों को इस बीमारी और बचाव के बारे में बता दिया गया है. किसी भी तरह के लक्षण पाये जाते हैं तो किसी लोगों से दूर रहे क्योंकि यह एक संक्रामक बीमारी है. वहीं स्कूल की प्रिसिंपल सुपर्णा भरद्वाज का कहना कि लोगों में दहशत है. जिस तरह से चमगादड़ों की मौत हुई है उनके डर को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है. 
वीडियो : कैसे निपटे निपाह वायरस से

गौरतलब है कि केरल में अब तक इस वायरस से 11 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीमारी से निपटने के लिए वैक्सीन की खोज की जा रही है. केंद्र से लेकर राज्य सरकार अलर्ट पर है. केंद्र सरकार के निर्देश पर एक इसकी जांच के लिए एक टीम भी बनाई गई है. 


टिप्पणियां


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement