NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस के एम जोसेफ समेत तीन जज ने ली शपथ, अब हुए कुल 25 जज

सुप्रीम कोर्ट में तीन जज जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत सरन और जस्टिस के एम जोसेफ ने शपथ ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस के एम जोसेफ समेत तीन जज ने ली शपथ, अब हुए कुल 25 जज

तीन जज की नियुक्ति के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में कुल 25 जज हो गए हैं.

नई दिल्ली :

सुप्रीम कोर्ट में तीन जज जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत सरन और जस्टिस के एम जोसेफ ने शपथ ली. CJI दीपक मिश्रा ने तीनों जजों को शपथ दिलाई. इन तीन नियुक्तियों के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 25 हो गई है, जबकि कोर्ट में 31 जजों के पद हैं. जस्टिस इंदिरा बनर्जी सुप्रीम कोर्ट के 68 साल के इतिहास में आठवीं महिला जज हो गई हैं और पहली बार सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला जज होंगी. इससे पहले दो महिला जज ही कोर्ट में रह चुकी हैं. हालांकि कुछ जजों और कानून के जानकारों ने जस्टिस के एम जोसेफ की नियुक्ति तीनों में आखिरी करने पर सवाल उठाए हैं तो वहीं केंद्र सरकार ने कहा है कि इस दलील में कोई दम नहीं है. 

SC में जजों की वरीयता पर विवाद, जस्टिस जोसेफ तीन नए जजों की लिस्‍ट में सबसे नीचे 


सोमवार की सुबह  सुप्रीम कोर्ट के कुछ जजों ने CJI दीपक मिश्रा को केंद्र के जस्टिस के एम जोसेफ की वरिष्ठता में दखल देने पर आपत्ति जताई क्योंकि वो जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस विनीत सरन के बाद शपथ लेंगे और जूनियर हो जाएंगे जबकि पहली बार उनकी सिफारिश जनवरी में की गई थी. CJI ने उन्हें केंद्र से बात करने का भरोसा दिलाया. AG के के वेणुगोपाल से बात भी की. वहीं केंद्र इस पर इस कदम को सही ठहरा रहा है. केंद्र की दलील है कि वरिष्ठता के मामले में जस्टिस जोसेफ जस्टिस बनर्जी और जस्टिस सरन के पीछे हैं. जस्टिस बनर्जी चौथे नंबर पर व जस्टिस सरन पांचवें नंबर पर हैं, जबकि जस्टिस जोसेफ 39वें नंबर पर हैं. 

टिप्पणियां

सरकारी नौकरी में प्रमोशन में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संविधान पीठ का गठन  

VIDEO: जस्टिस के एम जोसेफ़ की वरिष्ठता पर रार, सरकार ने दी सफाई


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement