इराक के बादोश गांव में चार साल से दफन थे 39 भारतीयों के शव, रेतीली मिट्टी से लिए सैंपल

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्य सभा में ये जानकारी दी कि इराक के मोसुल से करीब चार साल पहले अगवा हुए 39 भारतीय मारे गए हैं.

इराक के बादोश गांव में चार साल से दफन थे 39 भारतीयों के शव, रेतीली मिट्टी से लिए सैंपल

इराक के मोसुल में भारतीयों की मारे जाने की खबर की पुष्टि होने के बाद 39 परिवार बिलख उठे

खास बातें

  • करीब चार साल पहले अगवा हुए 39 भारतीय मारे गए
  • IS के आतंकियों ने उनका कत्ल किया
  • इराक़ी प्रशासन ने इस बात की पुष्टि कर दी
नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्य सभा में ये जानकारी दी कि इराक के मोसुल से करीब चार साल पहले अगवा हुए 39 भारतीय मारे गए हैं. अब इसके साफ सबूत मिल चुके हैं. चार साल से मोसुल में दफन भारतीयों के DNA अब इसी रेतीले मिट्टी से सैंपल लेकर परिवार वालों से मैच कर पता लगा कि चार साल पहले किस बेरहमी से IS के आतंकियों ने उनका कत्ल किया है. 

इराक में 39 भारतीयों का मौत पर सुषमा स्वराज ने कांग्रेस से पूछा, क्या मौत पर भी राजनीति करेंगे?

मंगलवार को इराक़ी प्रशासन ने इस बात की पुष्टि कर दी कि पिछले साल जो शव एक सामूहिक कब्र में मिले थे वो उन्हीं भारतीय मज़दूरों के थे, जिन्हें 2014 में आइसिस ने मोसुल में बंधक बनाया था. ये शव मोसुल के उत्तर-पश्चिम में बादोश गांव के नज़दीक दफ़्न पाए गए. ये वही इलाका है, जिस पर पिछले साल जुलाई में इराकी बलों ने अपना क़ब्ज़ा जमाया था. इराक़ के शहीद संस्थान के प्रमुख ने इस बात की तस्दीक की कि 39 शवों में 38 की पहचान हो गई है.

इराक में प्रमुख शहीद संस्थान की नजीहा अब्दुल अमीर अल शिमारी ने सामूहिक कब्र विभाग को वादी एकाब में एक सामूहिक कब्र में 39 शव मिले, जिसमें से 38 की भारतीयों के तौर पर पहचान हुई.
 
इराक में 39 भारतीयों की मौत का मामला : सदन में हंगामे का जिम्‍मेदार कौन?

मोसुल पर कब्‍जा करने के बाद आइसिस ने भारत के कुल 40 मजदूरों को बंधक बना लिया था, जिनमें से एक हरजीत मसीह भागने में कामयाब रहा. हरजीत मसीह ने कहा है कि वो लोग पकड़े जाने के कुछ दिनों बाद बाहर ले जाए गए, जहां उनको गोली मार दी गई. जिस इलाके में भारतीय लोगों की सामूहिक कब्र मिली वहीं आस पास दो और सामूहिक कब्रें भी मिलीं थीं.

जैसे ही सरकार ने 39 भारतीयों के मोसुल में मारे जाने की पुष्टि की, एक-दो नहीं, उनचालीस परिवार बिलख उठे. उनको ये भी लग रहा है कि सरकार ने उन्हें अंधेरे में रखा. अपनों के मारे जाने की ख़बर भी उन्होंने मीडिया के जरिए जानी.

VIDEO: ISIS ने 39 भारतीयों की हत्या की

39 भारतीयों के मासुल में मारे जाने की पहली खबर हरजीत मसीह ने दी थी. तब सरकार ने उनके दावे को खारिज कर दिया था. अब जब सरकार ने भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि की है तो मसीह एक बार फिर सामने आए हैं और कहा कि सरकार ने 39 परिवारों को गुमराह क्यों किया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com