पाक गोलाबारी में शहीद हुए 5 जवान शहीद, 6 नागरिकों की भी मौत, भारत की जवाबी कार्रवाई जारी

भारतीय सेनाओं ने भी पाक गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है और सेना के सूत्रों ने कहा है कि पाकिस्तानी तरफ कई हताहत हुए हैं.

पाक गोलाबारी में शहीद हुए 5 जवान शहीद, 6 नागरिकों की भी मौत, भारत की जवाबी कार्रवाई जारी

श्रीनगर:

Pakistan Ceasefire Violation On LoC : जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पास हुए संघर्ष में अब तक 5 जवानों के शहीद होने और 6 लोगों के मारे जाने की सूचना है. पाकिस्तान ने शुक्रवार को एलओसी पर कई जगह सीजफायर का उल्लंघन किया, भारतीय सेना के अधिकारियों ने ये जानकारी दी है. अधिकारियों ने कहा कि सेना के 4 जवान, एक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के उप-निरीक्षक और 6 नागरिक पाकिस्तानी गोलीबारी में मारे गए. पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार और अन्य हथियारों का इस्तेमाल किया. भारतीय सेनाओं ने गोलाबारी का दृढ़ता से पाक फायरिंग का जवाब दिया और सेना के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी तरफ कई हताहत हुए हैं.

सेना के सूत्रों ने बताया कि दो एसएसजी (स्पेशल सर्विस ग्रुप) कमांडो सहित लगभग 6-7 पाकिस्तानी सेना के जवान मारे गए हैं और 10-12 घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सेना के कई बंकर, फ्यूल डंप और लॉन्चपैड को नष्ट कर दिया गया है और आग लगा दी गई है. सेना द्वारा जारी किए गए वीडियो ने लक्ष्य को नष्ट कर दिया.

इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि बारामुला जिले के उरी क्षेत्र में कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत हो गई, जबकि उरी के हाजी पीर सेक्टर में बालकोटे क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गई.भारतीय सेनाओं ने भी पाक गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है और सेना के सूत्रों ने कहा है कि पाकिस्तानी तरफ कई हताहत हुए हैं.

अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी गोलाबारी में कई लोग घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि उरी में विभिन्न स्थानों के अलावा, बांदीपुरा जिले के गुरेज़ सेक्टर और कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में संघर्ष विराम उल्लंघन की सूचना मिली थी. एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि सेना ने संघर्ष विराम के उल्लंघन के कारण केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास घुसपैठ की कोशिश को रोक दिया.

यह भी पढ़ें- J&K: पाकिस्तानी सैनिकों ने LoC व IB के फॉरवर्ड पोस्ट पर गोलियां चलाईं, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

कर्नल राजेश कालिया ने कहा। "आज (उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में) केरन सेक्टर में एलओसी से सटी अग्रिम चौकियों पर हमारे सैनिकों द्वारा संदिग्ध हरकत देखी गई. संदिग्ध घुसपैठ की कोशिश को सतर्क सैनिकों ने नाकाम कर दिया था, " उन्होंने कहा, "उन्होंने मोर्टार और अन्य हथियार दागे, हमारी तरफ से भी कड़ी प्रतिक्रिया दी जा रही है."

नई दिल्ली में, बीएसएफ अधिकारियों ने कहा कि बारामुला में एलओसी पर फोर्स आर्टिलरी बैटरी में तैनात 39 वर्षीय सब इंस्पेक्टर राकेश डोभाल गोलीबारी में घायल होने के बाद लगभग 1:15 बजे शहीद हो गए. फायरिंग में कॉन्स्टेबल वासु राजा भी घायल हो गए थे लेकिन अब स्थिर हैं. उन्होंने कहा कि वह उसी स्थान पर तैनात थे.

बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "आज सुबह से एलओसी से सटी बीएसएफ की सभी यूनिटों पर फायरिंग हो रही है और हमारे सैनिकों, तोपखाने रेजिमेंट और हथियारों द्वारा एक प्रभावी जवाबी कार्रवाई की गई है." बीएसएफ एलओसी पर सेना की ऑपरेशनल कमांड के तहत काम करती है. 

अधिकारी ने कहा, "सब इंस्पेक्टर ने दुश्मन से भारी संघर्ष विराम उल्लंघन का सामना करते हुए कर्तव्य की पंक्ति में सर्वोच्च बलिदान दिया है. उप-अधिकारी उत्तराखंड के ऋषिकेश के निवासी थे और 2004 में सीमा बल में शामिल हुए थे." उन्होंने कहा कि राकेश डोभाल अपने पिता, पत्नी और 9 साल की बेटी अपने पीछे छोड़ गए.

श्रीनगर में कर्नल कालिया ने कहा कि युद्धविराम उल्लंघन केरन से उरी सेक्टरों तक बड़े क्षेत्रों में फैल गया.

आपको बता दें कि एक सप्ताह के भीतर घुसपैठ की यह दूसरी कोशिश थी. 7- 8 नवंबर की रात के दौरान माछिल सेक्टर में पहले असफल प्रयास को रोक दिया गया था जिसमें तीन आतंकवादी मारे गए थे. ऑपरेशन के दौरान एक कैप्टन, और एक बीएसएफ जवान सहित तीन सेना के जवानों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रवक्ता ने कहा, "भारत की सेना पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ के सभी प्रयासों को विफल करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है."