NDTV Khabar

विभिन्न योजनाओं में आधार को अनिवार्य बनाने के मामले पर कल अंतरिम आदेश सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश श्याम दीवान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए थे कि आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा और ये पीडीएस, एलपीजी, मनरेगा, पेंशन आदि 6 योजनाओं में लागू किया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विभिन्न योजनाओं में आधार को अनिवार्य बनाने के मामले पर कल अंतरिम आदेश सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

विभिन्न योजनाओं में आधार को अनिवार्य बनाने के मामले पर सुनवाई शुरू (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: विभिन्न योजनाओं में आधार को अनिवार्य बनाने के मामले में पांच जजों के संविधान पीठ के सामने सुनवाई आज से शुरू हो गई है. याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश श्याम दीवान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए थे कि आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा और ये पीडीएस, एलपीजी, मनरेगा, पेंशन आदि 6 योजनाओं में लागू किया जाएगा. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि वो सभी योजनाओं के लिए डेडलाइन 31 मार्च करने को तैयार है. मोबाइल से लिंक करने के लिए डेडलाइन 6 फरवरी है और कोर्ट चाहे तो इसे बढ़ा सकता है. कोर्ट कल अंतरिम आदेश सुनाएगा. आधार की वैधता पर सुनवाई दस जनवरी से होगी.

 कितने सुरक्षित हैं आधार के आंकड़े, संसदीय पैनल ने सरकारी अधिकारियों से पूछे सवाल

टिप्पणियां
उन्होंने कहा कि इसके बावजूद सरकार ने कोर्ट के आदेश के बावजूद 139 योजनाओं में इसे अनिवार्य कर दिया. सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के लिए, दिल्ली में नर्सरी दाखिले के लिए, मिड डे मील  के लिए , यूजीसी की स्कॉलरशिप के लिए मजदूरों के पुनर्वास के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है. यहां तक कि HIV पीड़ित से इलाज के लिए आधार मांगा जा रहा है. अगर सरकार कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं करेगी तो ये दुख की बात है.

VIDEO- आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार नंबर से ऐसे जोड़ें

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में बोलने और अतिश्योक्ति की जरूरत नहीं है और कानून पर बात होनी चाहिए. इस मामले पर सुनवाई जारी रहेगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement