NDTV Khabar

अभिनंदन की वापसी के लिए अमेरिका, UAE और सऊदी अरब ने कैसे पाकिस्तान पर बनाया दबाव

Abhinandan Varthaman: भारत और पाकिस्तान में तनाव के बीच भारतीय पायलट अभिनंदन (Abhinandan) की वापसी के पीछे US, UAE और सउदी अरब का बहुत बड़ा योगदान है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अभिनंदन की वापसी के लिए अमेरिका, UAE और सऊदी अरब ने कैसे पाकिस्तान पर बनाया दबाव

Abhinandan Varthaman Release Today: आज पाक से होगी अभिनंदन की वतन वापसी

नई दिल्ली:

IAL Pilot Abhinandan Varthaman: इमरान खान द्वारा भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान (IAL Pilot Abhinandan Varthaman) की रिहाई की घोषणा के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव कम होने के आसार हैं. माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय दबावों की वजह से ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति के लिए उठाए गए कदम के तहत गुरुवार को ऐलान किया कि पाकिस्तान भारतीय पायलट अभिनंदन (IAL Pilot Abhinandan) को शुक्रवार को रिहा करेगा. एनडीटीवी को मिली जानकारी के मुताबिक,  ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय पायलट अभिंदन (Abhinandan Varthaman) की वापसी के पीछे अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और सउदी अरब का बहुत बड़ा योगदान है. इन तीन देशों के दबाव के मद्देनजर ही पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन (IAL Pilot) को दो दिन बाद ही भारत को सौंपने की घोषणा की है. हालांकि, इन प्रयासों पर भारत सरकार की ओर से अभी तक कोई औपचारिक बयान नहीं आया है. 

पाकिस्तान को आतंकियों के खात्मे के लिए मिले थे F-16, भारत के खिलाफ किया इस्तेमाल


यह स्पष्ट है कि वाशिंगटन ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने और पायलट की रिहाई में अहम भूमिका निभाई है. क्योंकि इमरान खान के ऐलान से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को हनोई में वर्ल्ड मीडिया से कहा कि उनके पास भारत और पाकिस्तान से बहुत अच्छी खबर है. उन्होंने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा था कि हम भारत-पाकिस्तान के तनाव को कम करने की कोशिशों में शामिल रहे हैं और हमारे पास भारत और पाकिस्तान से काफी अच्छी खबर है और उम्मीद है कि जल्द दोनों देशों के बीच तनाव खत्म होंगे. उन्होंने कहा था कि मुझे उम्मीद है कि भारत-पाक के बीच अब तनाव की स्थिति समाप्त होने जा रहा है.

भारतीय पायलट का आज 'अभिनंदन: दुश्मन विमान को ध्वस्त कर कैसे पहुंचे सीमा पार, जानें भारत-पाक के बीच अब तक क्या हुआ

इसके अलावा, अमेरिका की भूमिका को इस तरह से भी समझा जा सकता है कि ऐसी रिपोर्ट आई थी कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से गुरुवार की सुबह करीब 25 मिनट तक बातचीत की थी. 

Abhinandan का आज भारत करेगा 'अभिनंदन': वैश्विक दबाव के बीच आज पाकिस्तान भारत को सौंपेगा उसका लाल

भारत-पाक मामले में एक और अहम भूमिका निभाने वाला देश था संयुक्त अरब अमीरात, जो भारत का अब अहम सहयोगी बन चुका है. संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने गुरुवार की शाम में एक ट्वीट किया, जिसके मुताबिक उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को फोन किया और हाल के घटनाक्रमों से समझदारी से निपटने के लिए संवाद और संचार को प्राथमिकता देने के महत्व पर बल दिया था. 

दुश्मन की कैद में IAF पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान को ऐसे कराया 'साहस' से परिचय

वहीं, इसमें तीसरा अहम देश था सऊदी अरब, जिसने सार्वजनिक तौर पर पुलवामा आतंकी हमले के बाद बढ़े तनाव को खत्म करने में मदद की बात की थी. सऊदी अरब के विदेश मामलों के राज्य मंत्री एडेल अल जुबिर शुक्रवार को क्राउन प्रिंस के महत्वपूर्ण संदेश के साथ इस्लामाबाद के लिए उड़ान भरेंगे. संयोगवश भारत में सऊदी के दूत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

अमरिंदर ने सीमावर्ती गांवों का किया दौरा, विंग कमांडर की रिहाई के ऐलान का किया स्वागत

अन्य देशों में ब्रिटेन, फ्रांस और रूस भी शामिल है, जिन्होंने दोनों देशों के बीच तनाव को खत्म करने की लगातार कोशिश की. इतना ही नहीं, इन देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जैश के सरगना मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने के लिए एक प्रस्ताव भी लाया. 

...जब विंग कमांडर अभिनंदन से पूछा गया था, अच्छा पायलट बनने के लिए क्या जरूरी, यह मिला था जवाब

टिप्पणियां

बता दें कि भारत की ओर से बिना किसी शर्त के पायलट अभिनंदन को रिहा करने की की बात कही गई, जिसके कुछ समय बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति भावना के तहत भारतीय पायलट अभिनंदन की रिहाई का ऐलान किया. विंग कमांडर अभिनंदन को आज पाकिस्तान वाघा बॉर्डर के जरिए भारत को सौपेगा, जिसे लेने के लिए भारत सरकार का एक प्रतिनिधि मंडल जाएगा. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कि पाकिस्तान अभिनंदन को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस को सौंपेगा या भारतीय अधिकारियों को.

VIDEO- भारतीय पायलट को रिहा करेगा पाकिस्‍तान


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement