नीति आयोग के अध्यक्ष ने बताया, किन 15 जिलों पर मंडरा रहा है Coronavirus का सबसे ज्यादा खतरा

कोविड-19 से लड़ने में भारत की कामयाबी इन जगहों पर मिलने वाली सफलता पर निर्भर करेगी, हमें इन 15 जिलों में पूरी गंभीरता के साथ निगरानी, जांच और इलाज करना चाहिए.

नीति आयोग के अध्यक्ष ने बताया, किन 15 जिलों पर मंडरा रहा है Coronavirus का सबसे ज्यादा खतरा

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने एक बयान जारी करके दी जानकारी

नई दिल्ली:

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद सहित 15 स्थानों की पहचान ‘‘संक्रमण के मामलों के अधिक दबाव'' वाले क्षेत्रों के रूप में की है और कहा कि कोविड-19 से लड़ने में भारत की सफलता की दृष्टि से ये इलाके महत्वपूर्ण है. उन्होंने इनमें से सात जगहों को विशेष रूप से अधिक मामलों वाला क्षेत्र बताया. उनके अनुसार इन 15 क्षेत्रों में सात जिले ऐसे हैं जो संक्रमण की संख्या की दृष्टि से विशेष रूप में अधिक दबाव वाल हैं. इनमें - हैदराबाद (तेलंगाना), पुणे (महाराष्ट्र), जयपुर (राजस्थान), इंदौर (मध्य प्रदेश), अहमदाबाद (गुजरात), मुंबई (महाराष्ट्र) और दिल्ली का नाम शामिल है. 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा वडोदरा (गुजरात), कुरनूल (आंध्र प्रदेश), भोपाल (मध्य प्रदेश), जोधपुर (राजस्थान), आगरा (उत्तर प्रदेश), ठाणे (महाराष्ट्र), चेन्नई (तमिलनाडु) और सूरत (गुजरात) में भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की ऊंची संख्या का दबाव है. उन्होंने कहा कि ये स्थान/क्षेत्र कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सफलता की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं. कांत ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में ये 15 जिले महत्वपूर्ण हैं, जिनमें से सात खासतौर से उच्च संक्रमण को दर्शाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोविड-19 से लड़ने में भारत की सफलता इन स्थानों पर सफलता पर निर्भर करेगी हमें इन जिलों में पूरी तत्परता के साथ निगरानी, परीक्षण, उपचार करना चाहिए. हमें यहां जीतना ही चाहिए.''भारत में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू है. इस वायरस से अभी तक देश में 29,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 900 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.