NDTV Khabar

निर्वाचन आयोग को सितंबर 2018 तक 40 लाख वीवीपैट मशीनें और EVM मिलेंगी- मुख्य चुनाव आयुक्त

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि निर्वाचन आयोग को सितंबर 2018 तक 40 लाख वीवीपैट मशीनें व ईवीएम मिलेंगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
निर्वाचन आयोग को सितंबर 2018 तक 40 लाख वीवीपैट मशीनें और EVM मिलेंगी- मुख्य चुनाव आयुक्त

फाइल फोटो

अगरतला:

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने बुधवार को कहा कि निर्वाचन आयोग को सितंबर 2018 तक 40 लाख वीवीपैट मशीनें व ईवीएम मिलेंगी. इनका इस्तेमाल 2019 के आम चुनावों में होगा. वीवीपैट (वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से जुड़ी होती हैं, जिसमें एक मतदाता द्वारा मतदान करने पर उम्मीदवार का नाम व जिस पार्टी के पक्ष में उसने वोट डाला है उसके चुनाव चिन्ह की पर्ची आती है.

यह भी पढ़ें - EVM, VVPAT के खिलाफ अदालत पहुंची गुजरात कांग्रेस, चुनाव आयोग को नोटिस

केंद्र ने निर्वाचन आयोग को 40 लाख मशीनों की खरीद के लिए 5,000 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. सीईसी ने मीडिया से कहा, "हमें 23 लाख से ज्यादा ईवीएम व 16 लाख वीवीपैट मशीनों की जरूरत 2019 के चुनावों के लिए है."


सरकार के स्वामित्व वाले भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड व इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड इन 40 लाख वीवीपैट व ईवीएम की आपूर्ति करेंगे. दोनों बीते 20 सालों से ईसी के लिए ईवीएम बना रहे हैं. आयोग ने तय किया है कि जून के बाद से देश में सभी चुनाव वीवीपैट से जुड़ीं ईवीएम के जरिए कराए जाएंगे.

यह भी पढ़ें - EVM की अब कोई भी कर सकेगा आलोचना, नैनीताल हाईकोर्ट के फैसले पर 'सुप्रीम' रोक 

सीईसी ने कहा कि वीवीपैट के साथ ईवीएम बैटरी स्वचालित मशीन होती है, जो मोबाइल या इंटरनेट से नहीं जुड़ी होती है. इसे बाहर से या रिमोट के जरिए नियंत्रित नहीं किया जा सकता.

टिप्पणियां

VIDEO: यूपी: EVM में गड़बड़ी का आरोप (इनपुट आईएएनएस से)

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement