NDTV Khabar

एयरो इंडिया शो बेंगलुरु से लखनऊ शिफ्ट होगा? कुमारस्‍वामी ने पीएम को लिखा पत्र

एशिया की सबसे बड़ी सैनिक विमान प्रदर्शनी - एयरो इंडिया (Aero India) बेंगलुरु से बाहर जा सकती है. वहीं इन ख़बरों से परेशान हैं मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी और उनके मंत्रियों ने मांग की है कि केंद्र सरकार इस मामले पर स्थिति साफ़ करे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एयरो इंडिया शो बेंगलुरु से लखनऊ शिफ्ट होगा? कुमारस्‍वामी ने पीएम को लिखा पत्र

फाइल फोटो

नई दिल्ली: एशिया की सबसे बड़ी सैनिक विमान प्रदर्शनी - एयरो इंडिया (Aero India) बेंगलुरु से बाहर जा सकती है. वहीं इन ख़बरों से परेशान हैं मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी और उनके मंत्रियों ने मांग की है कि केंद्र सरकार इस मामले पर स्थिति साफ़ करे. अटकले हैं कि कर्नाटक जो फ़िलहाल देश की उड्यन राजधानी माना जाता है. वहां से हटकर एरो इंडिया लखनऊ में करवाया जा सकता है, जहां केंद्र एक बड़ा रक्षा गलियारा बना रहा है. ये प्रदर्शनी बेंगलुरु में 1996 से होती आ रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पहले ही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से एरो इंडिया को उनके राज्य में लाने को कह चुके हैं. अभी तक इस बारे में केंद्र सरकार ने कुछ नहीं कहा है. 

एफ-16 लड़ाकू विमान भारत में बनाने को लेकर सरकारों में बातचीत जारी : लॉकहीड मार्टिन

कर्नाटक सरकार ने ‘एयरो इंडिया’ 2019 का आयोजन यहीं कराने के लिए केंद्र पर दबाव तेज कर दिया और इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा.राज्य सरकार ने यह पत्र इन खबरों के बीच लिखा है कि दो दशक से अधिक समय से यहां आयोजित होता आ रहा प्रतिष्ठित एयरो इंडिया शो लखनऊ स्थानांतरित किया जा सकता है. मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा कि द्विवार्षिक आयोजन के लिए बेंगलूरू ‘सर्वश्रेष्ठ विकल्प’ होगा

एयरो इंडिया के स्थानांतरण की खबरों के बीच कर्नाटक ने केंद्र से रुख स्पष्ट करने को कहा 

टिप्पणियां
उन्होंने पत्र में लिखा, ‘बेंगलूरू रक्षा एवं उड्डयन की बडी कंपनियों का हब होने के नाते निश्चित तौर पर शो के लिए सबसे उपयुक्त स्थल है.’ ऐसी खबरें हैं कि रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाने वाला यह शो लखनऊ में आयोजित होगा, लेकिन रक्षामंत्री ने कुछ दिन पहले स्पष्ट करते हुए कहा था कि इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई है, लेकिन बहुत सी जगहों पर लोग यह शो अपने यहां आयोजित करने के लिए कह रहे हैं.    वर्ष 1996 में शो की शुरुआत के समय से ही एशिया के इस सबसे बड़े एयरो शो का आयोजन बेंगलूरू में होता रहा है.  फरवरी 2017 में इसके 11वें शो में 51 देशों से 549 भारतीय और वैश्विक कंपनियों ने भाग लिया था.

VIDEO: एयरो शो में सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट ने दिखाया दम
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement