NDTV Khabar

Tejas विमान के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाएंगे Rafale फाइटर प्लेन

फ्रांस में आठ अक्टूबर को राफेल विमान की डिलीवरी लेने के बाद राजनाथ सिंह यह लड़ाकू विमान उड़ाएंगे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Tejas विमान के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाएंगे Rafale फाइटर प्लेन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल लड़ाकू विमान से उड़ान भरेंगे.

खास बातें

  1. एयरफोर्स डे पर भारत को राफेल विमान की डिलीवरी होगी
  2. पिछले माह राजनाथ ने स्वदेशी विमान तेजस से भरी थी उड़ान
  3. सिंह ने INS विक्रमादित्य पर मशीन गन से चलाई थीं गोलियां
नई दिल्ली:

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) तेजस के बाद अब लड़ाकू विमान राफेल उड़ाएंगे. फ्रांस में आठ अक्टूबर को राफेल विमान की डिलीवरी लेने के बाद राजनाथ सिंह यह लड़ाकू विमान उड़ाएंगे. आठ अक्टूबर को एयरफोर्स डे के दिन भारत को राफेल विमान की डिलीवरी होगी. इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 19 सितंबर को स्वदेशी तेजस विमान उड़ाया था.

पिछले माह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस में एलएएल हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी. वे इस उड़ान के साथ इस विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बने. तेजस विमान को तीन साल पहले ही वायु सेना में शामिल किया गया है. अब तेजस का अपग्रेड वर्जन भी आने वाला है. तेजस हल्का लड़ाकू विमान है, जिसे एचएएल ने तैयार किया है. 83 तेजस विमानों के लिए एचएएल को 45 हजार करोड़ रुपये का ठेका मिला है. भारत के स्वदेशी और हल्के लड़ाकू विमान तेजस में वे सारी खूबियां हैं जो दुश्मन को हराने की पूरी ताकत रखती हैं. चूंकि ये एक हल्का फाइटर प्लेन है इसलिए इससे दुश्मन पर वार करना भी आसान हो जाता है. यह चीन और पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को कड़ी टक्कर दे रहा है.

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हाल ही में समुद्र में मशीन गन चलाते हुए भी नजर आए थे. गत रविवार को राजनाथ सिंह ने INS विक्रमादित्य में मशीन गन थामी और गोलियां भी चलाईं. उन्होंने आईएनएस विक्रमादित्य पर 24 घंटे का समय गुजारा था. ऐसा करने वाले वे देश के पहले रक्षा मंत्री हैं. सिंह रात भर आईएनएस विक्रमादित्य में रुके और इस दौरान, उन्होंने पनडुब्बियों, फ्रिगेट्स और वाहक सहित विभिन्न सैन्य अभ्यासों को देखा. आईएनएस विक्रमादित्य विमानवाहक पोत है जिस पर मिग-29 लड़ाकू विमान तैनात हैं. इस प्रवास के दौरान रक्षा मंत्री ने नौसेना के पश्चिमी कमान के अदम्य साहस और मारक क्षमता का दीदार भी किया.


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने INS विक्रमादित्य से चलाईं तड़ातड़ गोलियां, देखें VIDEO

इस मौके पर पश्चिमी कमान के जवानों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा था कि 'नौसेना हर खतरे से देश की रक्षा करने के पूरी तरह तैयार है. देश की सुरक्षा सुरक्षित हाथों में है.' उन्होंने कहा, 'देश की सुरक्षा इस बात पर निर्भर करती है कि समुद्र में हम कितने शक्तिशाली हैं.'

टिप्पणियां

VIDEO : आईएनएस विक्रमादित्य पर राजनाथ ने बिताई रात



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement