NDTV Khabar

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में एक और कामयाबी, आरोपी राजीव सक्सेना और दीपक तलवार को भारत लाया जा रहा

बई स्थित अकाउंटेंट राजीव सक्सेना और कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार को एक विशेष विमान में कथित तौर पर प्रवर्तन निदेशालय, वरिष्ठ विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और अनुसंधान और विश्लेषण विंग या रॉ के अधिकारियों की एक टीम द्वारा भारत वापस लाया गया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगस्ता वेस्टलैंड मामले में एक और कामयाबी, आरोपी राजीव सक्सेना और दीपक तलवार को भारत लाया जा रहा

अगस्तावेस्टलैंड मामले में एक और कामयाबी

नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला मामले (Agusta Westland VVIP chopper case) में बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण के करीब दो महीने बाद जांच एजेंसियों के हाथ एक और कामयाबी हाथ लगी है और दो और आरोपियों को संयुक्त अरब अमीरात से नई दिल्ली लाया जा रहा है. दुबई स्थित अकाउंटेंट राजीव सक्सेना और कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार को एक विशेष विमान में कथित तौर पर प्रवर्तन निदेशालय, वरिष्ठ विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और अनुसंधान और विश्लेषण विंग या रॉ के अधिकारियों की एक टीम द्वारा भारत वापस लाया गया है. 

धनशोधन के नये मामले में गौतम खैतान को दो दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया

दरअसल, भ्रष्टाचार के चर्चित मामलों की जांच कर रही एजेंसियां वीवीआईपी हेलीकाप्टर मामले में वांछित दुबई के एक कारेाबारी और एक कारपोरेट उड्डयन लॉबिइस्ट को भारत ला रही हैं. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि 3600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर धन शोधन मामले के संबंध में दुबई के अधिकरियों ने राजीव शमशेर बहादुर सक्सेना को बुधवार की सुबह पकड़ा. 


आलोक वर्मा को सीबीआई से हटाने के मामले में सीवीसी की जांच पर विपक्ष ने उठाए सवाल

राजीव सक्सेना को धन शोधन के आरोपों में उनकी भूमिका की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सौंपे जाने की उम्मीद है. अकाउंटेंट का भी काम करने वाले सक्सेना को दुबई के अधिकारियों द्वारा ईडी के आग्रह पर एक अदालत के गैरजमानती वारंट जारी करने के आधार पर भारत भेजा जा रहा है. इस मामले में सह आरोपी और कथित बिचौलिये ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को पिछले साल दिसंबर में दुबई से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था. वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है. 

निर्मला सीतारमन ने कांग्रेस से पूछा- राफेल पर HAL की इतनी ही चिंता थी तो अगस्ता वेस्टलैंड से सौदा क्यों हुआ

टिप्पणियां

सक्सेना के वकीलों ने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ यूएई में कोई प्रत्यर्पण कार्यवाही शुरू नहीं हुई और उन्हें भारत भेजे जाने के समय अपने परिवार या वकीलों से मिलने नहीं दिया गया. माना जाता है कि धन शोधन मामले में ईडी और सीबीआई द्वारा वांछित कारपोरेट उड्डयन लॉबिइस्ट दीपक तलवार को भी दुबई से राजीव सक्सेना के साथ भारत लाया जा रहा है. ईडी ने दुबई में रहने वाले सक्सेना को इस मामले में कई बार तलब किया था और 2017 में चेन्नई हवाई अड्डे से उसकी पत्नी शिवानी सक्सेना को गिरफ्तार किया था. वह जमानत पर रिहा चल रही है.    ईडी का आरोप है कि सक्सेना, उसकी पत्नी और दुबई स्थित उसकी दो फर्मों ने धन शोधन किया. 

रफाल मुद्दे पर कांग्रेस का हमलावर रूख बरकरार​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement