NDTV Khabar

अलवर में गौरक्षा के नाम पर पिटाई का मुद्दा राज्यसभा में उछला, गृहमंत्री से मांगी जांच रिपोर्ट

3005 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अलवर में गौरक्षा के नाम पर पिटाई का मुद्दा राज्यसभा में उछला, गृहमंत्री से मांगी जांच रिपोर्ट

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: अलवर में गौरक्षा के नाम पर कई लोगों की पिटाई और एक शख्स की मौत का मामला राज्यसभा में भी उछला. राज्यसभा के उपसभापति ने गृहमंत्री को इसकी जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है. राज्यसभा के उपसभापति ने गृह मंत्री को अलवर मामले की जांच कर रिपोर्ट पेश करने को कहा है.

राजस्थान के अलवर में गौरक्षा के नाम पर हुई हिंसा और हत्या को लेकर राज्यसभा में भरपूर हंगामा हुआ. कांग्रेस सांसदों ने इस पर सवाल उठाते हुए सदन की कार्रवाई रोक कर इस हिंसक घटना पर चर्चा की मांग की. कांग्रेस सांसद मधुसूदन मिस्त्री ने आरोप लगाया की जिस तरह से गौ-व्यापारियों पर हमला किया गया उससे राजस्थान में कानून-व्यवस्था पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं."

हैरान करने वाली बात यह रही कि बीजेपी के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने राज्यसभा में ऐसी घटना से ही इनकार कर दिया, जबकि लोक सभा में राजनाथ सिंह ने माना कि राज्य सरकार इसका संज्ञान ले रही है. राजनाथ ने कहा कि इस मामले में एफआईआर दर्ज़ किया गया है, पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है और इस मामले में न्याय संगत कार्रवाई की जाएगी.

इस हंगामे के बीच उप सभापति को कई बार हस्तक्षेप करना पड़ा...जिस परिस्थिति में अलवर में हिंसक घटना हुई उसके लेकर हर रोज़ नए सवाल खड़े हो रहे हैं...अब इन सवालों के बीच राज्य सभा के उपसभापति ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से इस पूरी घटना पर एक विस्तृत रिपोर्ट राज्य सभा में पेश करने को कहा है...जिसके बाद ये तय होगा कि इस पर राज्य सभा में चर्चा होगी या नहीं...

सदन से बाहर राहुल गांधी ने इसे बर्बरता की शर्मनाक घटना बताते हुए कहा कि जब सरकारें काम नहीं करतीं तो भीड़ कानून हाथ में लेती है. राहुल गांधी ने कहा, "यह भारत के लिए एक नया विजन मोदी जी दे रहे हैं, ऐसा विजन जिसमें सिर्फ़ एक ही विचार को जगह मिले. जो मोदी, आरएसएस से सहमत नहीं होगा उसके लिए इसमें जगह नहीं है...इसका देश पर गंभीर असर पड़ेगा."

जाहिर है, अलवर का मामला फिर से सरकार के लिए एक टेस्ट केस हो सकता है- कि वो ऐसे कथित गोरक्षकों को लेकर क्या रुख़ अख़्तियार करती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement