NDTV Khabar

स्वाइन फ्लू की अफवाह पर पूरे गांव का बायकॉट: बच्चों को लेने नहीं आ रहीं स्कूल बसें, दूध और पानी की सप्लाई भी बंद

गांव में करीब एक सप्ताह पहले दो लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद अफवाह फैली थी कि उनकी मौत स्वाइन फ्लू से हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्वाइन फ्लू की अफवाह पर पूरे गांव का बायकॉट: बच्चों को लेने नहीं आ रहीं स्कूल बसें, दूध और पानी की सप्लाई भी बंद

बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं.

खास बातें

  1. पूरे गांव का किया गया सामाजिक बहिष्कार
  2. पानी और दूध की नहीं हो रही सप्लाई
  3. गांव में नहीं आ रही स्कूल की बसें
आंध्र प्रदेश:

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के एक गांव में दो लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत होने की अफवाह फैलने के बाद पूरे गांव का सामाजिक बहिष्कार कर दिया गया. हालांकि, स्थानीय डॉक्टरों का कहना है कि जांच में ऐसा कुछ नहीं निकलकर आया है, उनकी मौत स्वाइन फ्लू से नहीं हुई है. लेकिन पड़ोसी गांवों के लोग डॉक्टरों की बात भी मानने को राजी नहीं हो रहे हैं. एक डॉक्टर ने एनडीटीवी से कहा, 'दिल का दौरा पड़ने की वजह से मौत हुई थी. हमने जांच की थी और हमें स्वाइन फ्लू के कोई लक्षण नहीं मिले. हम लोग गांव के लोगों का डर दूर करने के लिए माइक्रोफोन से सार्वजनिक ऐलान करेंगे.'

45 वर्षीय नामचार्या और 32 साल की मरियम्मा की कृष्णा जिले के एक गांव में करीब एक सप्ताह पहले मौत हो गई थी, जिसके बाद अफवाह फैली थी कि उनकी मौत स्वाइन फ्लू से हुई है. इसके बाद इस गांव के लोगों को पड़ोसी गांव में नहीं घुसने दिया जा रहा और वहीं कोई दूसरा भी उस गांव में नहीं घुस रहा.


HIV संक्रमित महिला ने झील में कूदकर दी जान तो गांववालों ने पाइप लगाकर खाली की झील, कहा- भरेंगे ताजा पानी

स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि उन्हें बस से जबरन उतार दिया जा रहा है, बच्चों को लेने स्कूल की बसें नहीं आ रही हैं, दूध वाले दूध की सप्लाई नहीं दे रहे हैं. इसके साथ ही गांव में पानी की सप्लाई भी नहीं हो रही है, ऐसे में कलेक्टर की ओर से पानी के टैंकर भेजे जा रहे हैं. एक छात्र ने एनडीटीवी को बताया, 'हम लोग स्कूल नहीं जा रहे हैं. बसें नहीं आ रही हैं. प्रिंसिपल ने हमारी छुट्टी कर दी है.'

ये बुखार 6 गुना बढ़ा देता है हार्ट अटैक का खतरा, हर साल 5 लाख लोगों की होती है मौत

जिला कलेक्टर ने स्थिति की जायजा लिया और एक मेडिकल टीम को जांचने और पड़ोसी गांववालों के शक को दूर करने के लिए गांव में भेजा. जिला मुख्यालय में एक अधिकारी ने बताया कि अगर अभी भी गांववाले बायकॉट करते हैं तो कार्रवाई की जाएगी.

टिप्पणियां

जानें- क्या हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण और बचाव

जानें, स्वाइन फ्लू होने के तरीके और इससे बचाव के उपाय



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement