'निवार' के बाद नए चक्रवाती तूफान का खतरा, श्रीलंका सहित तमिलनाडु और केरल को हो सकता है नुकसान

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने सोमवार को एक ट्वीट कर बताया कि तमिलनाडु और केरल की तरफ एक और चक्रवाती तूफान बढ़ रहा है.

'निवार' के बाद नए चक्रवाती तूफान का खतरा, श्रीलंका सहित तमिलनाडु और केरल को हो सकता है नुकसान

पिछले हफ्ते निवार ने ली थी 3 जानें, अब दूसरे चक्रवाती तूफान का खतरा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

तमिलनाडु में पिछले हफ्ते चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) ने अच्छी-खासी तबाही मचाई, लेकिन अब यहां एक और तूफान (Cyclonic Storm) पैदा होता दिख रहा है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने सोमवार को एक ट्वीट कर बताया कि तमिलनाडु और केरल की तरफ एक और चक्रवाती तूफान बढ़ रहा है.

उन्होंने बताया कि सैटेलाइट और शिप के ताजा पर्यवेक्षण दिखाते हैं कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व और आसपास के क्षेत्र के कम दबाव वाले क्षेत्र में डिप्रेशन की स्थिति बन गई है. यह दबाव 30 नवंबर की सुबह 5.30 पर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में श्रीलंका के त्रिंकोमाली के पूर्व-दक्षिणी पूर्व से लगभग 750 किमी दूर और भारत के कन्याकुमारी से पूर्व-दक्षिणी पूर्व से लगभग 1150 किमी दूर स्थित है.

अगले 24 घंटों में इस डिप्रेशन के और गहन होने की आशंका है. आशंका है कि यह आगे चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. 2 दिसंबर की शाम तक इसके श्रीलंकाई तट के पश्चिम-उत्तरी पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है. मौजूदा हालात के आकलन के मुताबिक, यह 3 दिसंबर की सुबह तक पश्चिम की ओर बढ़कर कोमोरिन इलाके में सामने आ सकता है.

राजीवन ने बताया कि हालिया अनुमानों के मुताबिक, यह चक्रवात निवार जितना भयंकर नहीं होगा, लेकिन फिर भी उन्होंने लोगों से सावधानी रखने को कहा है.

बता दें कि पिछले हफ्ते तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई क्षेत्रों में निवार के चलते भारी बारिश हुई थी, जिससे गहरे जल-जमाव की स्थिति बन गई थी. यहां तक कि पुडुचेरी से करीब 30 किलोमीटर दूर मरक्कनम शहर में भारी भूस्खलन भी हुआ था. चक्रवाती तूफान जनित इस हादसे ने तीन लोगों की जान ले ली थी.

Video: निवार ने मचाया कोहराम, 3 लोगों की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com