दीपावली के पहले एक और Stimulus पैकेज घोषित कर सकती है सरकार : सूत्र

सरकार ने पहला stimulus पैकेज, जिसे आत्‍मनिर्भर भारत का नाम दिया गया था, कोरोना वायरस की महामारी के कारण जारी लॉकडाउचन के चलते अर्थव्‍यवस्‍था में आई गिरावट को सपोर्ट देने के लिए घोषित किया था. पैकेज में 21 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई थी

दीपावली के पहले एक और Stimulus पैकेज घोषित कर सकती है सरकार : सूत्र

सरकार ने पहला stimulus पैकेज आत्‍मनिर्भर भारत के नाम से घोषित किया था

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार दीपावली के पहले एक और stimulus पैकेज की घोषणा कर सकती है.वित्‍त मंत्रायल के सूत्रों ने NDTV को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि यह stimulus  पैकेज रोजगार निर्माण और विकास को गति देने के कैबिनेट के निर्णयों को और आगे बढ़ाने पर केंद्रित होगा और इसके तहत उत्‍पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्‍साहन (इनसेंटिव) स्‍कीम्‍स की व्‍यवस्‍था हो सकती है. यह खबर ऐसे समय आई है जब इकोनॉमी चार दशक की सबसे खराब मंदी को झेल रही है. 30 जून को खत्‍म हुई तिमाही में देश की GDP रिकॉर्ड गिरावट तक पहुंच गई थी.

PM नरेंद्र मोदी बोले, 'उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा तेजी से पटरी पर लौट रही है भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था'

सरकार ने पहला stimulus पैकेज, जिसे आत्‍मनिर्भर भारत का नाम दिया गया था, कोरोना वायरस की महामारी के कारण जारी लॉकडाउचन के चलते अर्थव्‍यवस्‍था में आई गिरावट को सपोर्ट देने के लिए घोषित किया था. पैकेज में 21 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई थी, सरकार के अनुसार यह देश के सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) के 10 प्रतिशत के करीब है. इसके अलावा कैबिनेट ने देश की विनिर्माण (manufacturing) क्षमताओं और निर्यात को बढ़ाने के लिए 10 सेक्‍टरों में दो लाख करोड़ की उत्‍पादन लिंक प्रोत्‍साहन (PLI) योजना को मंजूरी दी थी. पिछले माह सरकार ने बाजार में उपभोक्ताओं के पैसे डालने के लिए कैश वाउचर स्कीम और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम वगैरह की घोषणा की थी.सरकार ने केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए 31 मार्च तक के लिए फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत फेस्टिवल एडवांस दिया है. इसमें कर्मचारियों को RuPay कार्ड में 10,000 रुपए का एडवांस दिया जाएगा जो 10 महीनों की किश्तों में रिकवर किया जाएगा. उम्मीद है कि इससे 8,000 करोड़ रुपए तक की डिमांड बनेगी.

देश की इकोनॉमी रिकवर हो रही है और सतत विकास की तरफ बढ़ रही है, यानी अगले कुछ वक्त में इसमें लगातार स्थिरता देखने को मिल सकती है. अक्टूबर महीने में जीएसटी संग्रह (GST revenue) बढ़कर 1,05,155 करोड़ रुपए रहा है, जो पिछले साल के इसी महीने के कुल जीएसटी संग्रह से 10 प्रतिशत अधिक है. फरवरी के बाद पहली बार जीएसटी संग्रह का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये के पार निकला है. वहीं, सितंबर के महीने में 95,480 करोड़ के जीएसटी कलेक्शन के साथ चार प्रतिशत ग्रोथ देखने को मिली है. उन्होंने बताया कि देश में बिजली उपभोग, निर्यात और आयात में तेजी देखी गई है.

त्योहारों से पहले सरकार ने बाजार की मंदी को दूर करने के लिए उठाया कदम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com