'ब्लू व्हेल' गेम के चक्कर में एक और छात्र ने की खुदकुशी की कोशिश, आप भी अपने बच्चों को लेकर रहें सावधान

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) रूपेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि राजेंद्र नगर क्षेत्र के चमेली देवी पब्लिक स्कूल में सातवीं कक्षा का 13 वर्षीय छात्र तीसरी मंजिल की रैलिंग फांदकर नीचे छलांग लगाने की कोशिश कर ही रहा था.

'ब्लू व्हेल' गेम के चक्कर में एक और छात्र ने की खुदकुशी की कोशिश, आप भी अपने बच्चों को लेकर रहें सावधान

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • इंदौर में सामने आया मामला
  • तीसरी मंजिल कूदने जा रहा था छात्र
  • साथियों ने उसे खींचकर बचाया
नई दिल्ली:

दुनियाभर में बच्चों की जान के लिये खतरा बन चुकी ऑनलाइन गेम 'ब्लू व्हेलके दुष्प्रभाव में आकर इंदौर में भी एक छात्र ने अपने स्कूल की तीसरी मंजिल से छलांग लगाकर कथित तौर पर खुदकुशी की कोशिश की. लेकिन कुछ सतर्क विद्यार्थियों ने उसे इस गेम की जानलेवा चुनौती पूरी करने से रोक दिया. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) रूपेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि राजेंद्र नगर क्षेत्र के चमेली देवी पब्लिक स्कूल में सातवीं कक्षा का 13 वर्षीय छात्र तीसरी मंजिल की रैलिंग फांदकर नीचे छलांग लगाने की कोशिश कर ही रहा था कि उसके साथियों ने उसे पकड़कर ऊपर खींचा और अध्यापकों को इस घटना की जानकारी दी। बाद में पुलिस को इसकी सूचना दी गई. द्विवेदी ने बताया, "शुरुआती जांच में हमें पता चला है कि छात्र पिछले कुछ दिनों से अपने पिता के मोबाइल फोन पर ब्लू व्हेल गेम खेल रहा था. हमें लगता है कि वह इस गेम का आखिरी और 50वां टास्क (चुनौती) पूरा करने के लिये खुदकुशी करने के बारे में सोचकर पिछले कई दिन से तनाव में था.’उन्होंने बताया कि छात्र द्वारा खुदकुशी की कथित कोशिश के बाद स्कूल प्रशासन ने उसे उसके अभिभावकों के सुपुर्द कर दिया है. पुलिस किसी मनोचिकित्सक से उसकी काउंसलिंग कराने पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें :  संसद में गूंजा ब्लू व्हेल गेम का मुद्दा, बैन लगाने की मांग, पढ़ें क्या है पूरा मामला

घटना के बाद पुलिस निजी स्कूल पहुंची और वहां के प्रशासन से इसकी पूरी जानकारी ली. इस बीच, चमेली देवी पब्लिक स्कूल की प्राचार्य संगीता पोद्दार ने बताया कि सुबह स्कूल की दैनिक सभा खत्म होने के बाद सभी बच्चों की तरह छात्र भी अपनी कक्षा में जा रहा था. तभी कुछ छात्रों ने उसे तीसरी मंजिल की रैलिंग फांदकर नीचे कूदने की कोशिश करते देखा और उसे ऐसा करने से रोककर उसकी जान बचायी. प्राचार्य ने बताया कि खुदकुशी से रोके जाने के बाद छात्र बेहद डरा हुआ था. शिक्षकों ने जब प्रेम से बात करते हुए उसे भरोसे में लिया, तो उसने बताया कि वह पिछले कुछ दिनों से मोबाइल पर "ब्लू व्हेल" गेम खेल रहा था.​

उन्होंने बताया कि उनके स्कूल में विद्यार्थियों द्वारा मोबाइल का इस्तेमाल प्रतिबंधित है. स्कूल प्रशासन छात्र के अभिभावकों से चर्चा कर पता लगायेगा कि वह यह गेम कब खेलता था. उल्लेखनीय है कि मुंबई के उपनगरीय अंधेरी इलाके में 14 वर्षीय एक छात्र ने ब्लू व्हेल के "सुसाइड चैलेंज" के तहत टास्क पूरा करते हुए 29 जुलाई को एक इमारत के पांचवें माले से कूदकर आत्महत्या कर ली थी.

Video :  आमिर खान ने भी ब्लू व्हेल पर अपील की



मुंबई में भी एक ब्लू व्लेह निगलने वाली था एक मासूम की जान
महाराष्ट्र के सोलापुर इलाके में एक बिजनेसमैन के बेटे को भी ब्लू व्हेल के चंगुल से बचाया गया है. वह इस गेम के जरिए मिले टास्क को पूरा करने जा रहा था. उसे पुणे जा रही एक बस में पुलिस ने खोजा है. जब वह पुलिस को मिला तो वह अपना होश खो बैठा था और पूरी तरह से खामोश था.

इनपुट : भाषा


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com