NDTV Khabar

साउथ पोल पहुंचने वाली पहली महिला IPS अपर्णा कुमार की जुबानी, लक्ष्य तक पहुंचने की कहानी

महिला आईपीएस अधिकारी और ITBP की डीआईजी अपर्णा कुमार ने वह कीर्तिमान स्थापित किया है, जो इससे पहले किसी महिला आईपीएस अधिकारी ने नहीं किया था

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
साउथ पोल पहुंचने वाली पहली महिला IPS अपर्णा कुमार की जुबानी, लक्ष्य तक पहुंचने की कहानी

अपर्णा कुमार ने साउथ पोल पहुंचने के संघर्ष को बयां किया.

नई दिल्ली:

महिला आईपीएस अधिकारी और ITBP की डीआईजी अपर्णा कुमार ने वह कीर्तिमान स्थापित किया है, जो इससे पहले किसी महिला आईपीएस अधिकारी ने नहीं किया था. अपर्णा कुमार साउथ पोल पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस और आईटीबीपी महिला अधिकारी बन गई हैं. अपर्णा कुमार के मुताबिक, उनके लिए यह मुकाम हासिल करना इतना आसान भी नहीं था. इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और अपने लक्ष्य और परिवार के बीच में सांमजस्य बनाकर इतिहास रच दिया. अपर्णा कुमार 111 किलोमीटर तक बर्फ में चल कर साउथ पोल तक पहुंची थीं. इस दौरान उनके पास उपकरणों का लगभग 35 किलोग्राम वजन भी था.

पेड़ ने बचाई कई जिंदगियां, आईटीबीपी जवानों से भरी बस गिरी खाई में, 1 की मौत, 32 घायल


महिला आईपीएस के रूप में साउथ पोल तक पहुंचने का कीर्तिमान स्थापित करने वाली ITBP की डीआईजी अपर्णा कुमार ने कहा कि मैंने अपनी यात्रा यूनियन ग्लैशियर से शुरू की, जहां अन्य 7 लोग मेरी टीम में थे. साउथ पोल पहुंचने में करीब 8 दिन लगे, जिस दौरान हमने 111 माइल यानी 178.6 किलोमीटर का सफर तय किया. हम 13 जनवरी को वहां पहुंच गए. बता दें कि अपर्णा कुमार जब अपना अभियान पूरा कर शनिवार को दिल्ली लौटीं तो उनका भव्य स्वागत किया गया. सफल अभियान के बाद देश पहुंचने पर आइटीबीपी द्वारा इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुमार का स्वागत किया गया. इस अवसर पर आइटीबीपी की महिला बैंड ने स्वागत धुन प्रस्तुत किया और फूलों का गुलदस्ता देकर उनका अभिवादन किया गया.

ITBP की डीआईजी अपर्णा कुमार ने कहा कि यह करना मेरे लिए काफी कठिन था, क्योंकि आपको काम करना होता, परिवार का ध्यान रखना होता है और इनमें से ही समय निकालना होता है. मैंने लगातार ट्रेनिंग ली और बहुत सी चीजों का त्याग किया, जिसे लोग हल्के में ले लेते हैं. मेरा अगला अभियान अप्रैल में निर्धारित है, जो उत्तरी ध्रुव के लिए होगा.

ITBP के हिमवीरों ने पेश की मिसाल, 30Km तक कंधे पर उठा लाए ट्रैकर का पार्थिव शरीर

दरअसल, इस उपलब्धि पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें विशेष तौर पर बधाई दी है. वर्तमान में अपर्णा कुमार आइटीबीपी की नॉर्दन फ्रंटियर में डीआईजी के पद पर तैनात हैं. इसके पहले भी उन्होंने विश्व की नामी चोटियों का सफलतापूर्वक आरोहण किया है. वह 13 जनवरी, 2019 को साउथ पोल पर पहुंची थी और वहां भारत और आईटीबीपी का झंडा लहराया था. उन्होंने 6 महाद्वीपों की सर्वश्रेष्ठ सर्वोच्च चोटियों का भी आरोहण किया है. अपर्णा कुमार 2002 बैच की यूपी काडर की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में आईटीबीपी की नॉर्दर्न फ्रंटियर में तैनात हैं. 

टिप्पणियां

VIDEO: नक्सली इलाके में ITBP ने स्कूल को लिया गोद


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement