करीब दो महीने बाद आज से शुरू होगी मस्जिदों में नमाज़, ओवैसी की अपील - नमाज़ी ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

ओवैसी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर देशभर की मस्जिद कमेटियों और मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि अब वायरस के डर के बीच क्या कुछ बदल जाना चाहिए.

करीब दो महीने बाद आज से शुरू होगी मस्जिदों में नमाज़, ओवैसी की अपील - नमाज़ी ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

असदुद्दीन ओवैसी.

खास बातें

  • आज से खुल रहे हैं धार्मिक स्थल
  • औवैसी ने नमाज़ियों से की अपील
  • मस्जिद कमेटियों को रखना होगा इन बातों का खयाल
नई दिल्ली:

सोमवार यानी आज से देशभर में धार्मिक स्थल खुल रहे हैं. ऐसे में आज मस्जिद खुलने से पहले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के चीफ और लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने नमाज़ियों से नमाज पढ़ने जाने से पहले कुछ बातों का खयाल रखने की अपील की है. ओवैसी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर देशभर की मस्जिद कमेटियों और मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि अब वायरस के डर के बीच क्या कुछ बदल जाना चाहिए.

ओवैसी ने कहा कि वो नमाज़ियों अपील करते हैं कि चूंकि यह वायरस कहीं जा नही रहा और सबको इसके साथ जीने की आदत डालनी है, ऐसे में मस्जिद में नमाज को लेकर सबको कुछ नई आदतें डालनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बड़े-बुजुर्गों और किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को अभी घर में ही रहना चाहिए. उन्हें भीड़-भाड़ वाली जगह पर इकट्ठा नहीं होना चाहिए. मस्जिद में नमाज़ पढ़ते वक्त दो नमाज़ियों के बीच में वाजिब दूरी होनी चाहिए. लोगों को घर से ही वज़ू करके जाना चाहिए और अपना जानमाज़ (चटाई जिस पर बैठकर नमाज़ पढ़ी जाती है) घर से लेकर जाइए. 

ओवैसी ने मस्जिद कमेटियों से अपील की कि वो मस्जिदों में ऐसी व्यवस्था बनाए रखें कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो. लोगों को खतरा न हो. उन्होंने कहा कि मस्जिदों में वज़ू करने और शौचालय की सुविधा को बंद रखा जाना चाहिए.

पिछले हफ्ते भी ओवैसी ने ऐसी अपील जारी की थी. उन्होंने धार्मिक स्थल खोले जाने के चलते नए नियम लागू करने का प्रस्ताव दिया था. उन्होंने एक ट्वीट में कहा था, 'मैं तेलंगाना के मुख्यमंत्री, तेलंगाना डीजीपी और मुख्य सचिव से आग्रह करता हूं कि वो सभी धार्मिक समुदायों के बड़े लोगों के साथ मीटिंग बुलाएं ताकि राज्य के हर धार्मिक स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े नए नियम बनाए जा सकें.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि देशभर में 30 जून तक लॉकडाउन है लेकिन धार्मिक स्थलों को आज से खोल दिया गया है. वहीं अब कंटेनमेंट ज़ोन्स को छोड़कर मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स और पूरी क्षमता के साथ बाजार भी खुल रहे हैं. 

वीडियो: खुल रही है जामा मस्जिद, किए गए ये 2 बदलाव