बालाकोट एयरस्ट्राइक का एक साल : वायुसेना प्रमुख उड़ाएंगे मिग-21 लड़ाकू विमान

वर्ष 2019 में 26 फरवरी को ही भारतीय वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट जाकर आतंकवादी गुट जैश-ए-मोहम्मद के कैम्पों को तबाह किया था.

बालाकोट एयरस्ट्राइक का एक साल : वायुसेना प्रमुख उड़ाएंगे मिग-21 लड़ाकू विमान

एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया

नई दिल्ली:

बालाकोट एयरस्ट्राइक का एक साल पूरे होने के मौके पर वायुसेना प्रमुख खुद मिग-21 लड़ाकू विमान उड़ाएंगे. एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया बुधवार को कश्मीर में हैं. वर्ष 2019 में 26 फरवरी को ही भारतीय वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट जाकर आतंकवादी गुट जैश-ए-मोहम्मद के कैम्पों को तबाह किया था. विंग कमांडर अभिनन्दन वर्धमान ने भी श्रीनगर से अपने मिग-21 विमान में उड़ान भरकर पाकिस्तान वायुसेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था.

बता दें, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए हमले ने देश को न थर्रा दिया था. एक साल पहले के इस दिन का इतिहास जम्मू-कश्मीर की एक बड़ी दुखद घटना के रूप में दर्ज है. पुलवामा हमला (Pulwama attack) एक ऐसी हृदय विदारक घटना थी जिसने पूरे देश को शोक संतप्त किया और कश्मीर में पाक समर्थित आतंकवाद की दुनिया के सभी देशों ने कड़ी आलोचना की. पुलवामा हमला एक ऐसी घटना भी है जिसके बाद देश एक बड़े बदलाव की राह पर आगे बढ़ गया. इस हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में भारतीय सेना ने आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. 

पूर्व IAF चीफ बोले- 'अगर अभिनंदन वर्द्धमान मिग 21 के बजाय राफेल उड़ा रहे होते, तो...'

पाकिस्तान को सबक सिखाने वाली इस कार्रवाई के बाद कश्मीर में पाकिस्तान की दखल पूरी तरह रोकने, अलगाववाद पर काबू पाने और आतंक की जड़ों पर प्रहार करने के लिए केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करते हुए आर्टिकल 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधान समाप्त कर दिए. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में बांट दिया.

भारतीय सेना प्रमुख के बयान से तिलमिलाया पाकिस्तान, बयान में किया बालाकोट एयरस्ट्राइक का जिक्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी. इसमें 40 जवान शहीद हो गए और कई गंभीर रूप से घायल हो गए.

वीडियो: यह हमारी ही बड़ी गलती थी, क्योंकि हमारी मिसाइल ने हमारे ही चॉपर को मार गिराया था : IAF प्रमुख