NDTV Khabar

बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना बोलीं- रबींद्रनाथ टैगोर पर हमारा अधिकार ज्यादा है, क्योंकि...

पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन में विश्व भारतीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचे पीएम मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना बोलीं- रबींद्रनाथ टैगोर पर हमारा अधिकार ज्यादा है, क्योंकि...

शांति निकेतन में संबोधन के दौरान बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन में विश्व भारतीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचे पीएम मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया. बांग्लादेश भवन का उद्घाटन करने के बाद अपने भाषण में पीएम शेख हसीना ने कहा कि रबींद्रनाथ टैगोर दोनों देशों से संबंधित हैं क्योंकि उन्होंने दोनों राष्ट्रों के राष्ट्र गान को लिखा है. उन्होंने बांग्लादेश में अपनी अधिकांश कविताओं को लिखा और यही कारण है कि हम उनके ऊपर अधिक अधिकार जताने का दावा कर सकते हैं. 

भारत-बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक बंधनों का प्रतीक है बांग्लादेश भवन: पीएम मोदी

रोंहिग्या के मुद्दे पर पीएम शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश में रोहिंग्याओं ने शरण ले रखी है. हमने मानवता के आधार पर उन्हें रहने की जगह दी है. हम चाहते हैं कि वे जितनी जल्दी हो सके अपने देश लौट जाएं. मैं पीएम मोदी से आग्रह करती हूं कि आप म्यांमार से बात करें ताकि वे रोहिंग्याओं को वापस बुला सकें. बता दें कि शांति निकेतन में इस मौके पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं. 

इससे पहले शांति निकेतन में पीएम नरेंद्र मोदी और पीएम शेख हसीना ने बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया. इस दौरान भी सीएम ममता बनर्जी मौजूद थीं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भवन, भारत-बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक बंधनों का प्रतीक है. उन्‍होंने कहा कि आज भारत और बांग्लादेश जिस मित्रता के साथ आगे बढ़ रहे हैं, एक दूसरे के विकास में सहयोग करे रहे है वो दूसरों के लिए एक मिसाल है. पीएम मोदी ने कहा कि साझा विरासत और रबीन्द्र संगीत की मधुरता ने हमारे संबंधों को अमृत से सींचा है. बांग्लादेश की मुक्ति के लिए संघर्ष भले ही सीमा के उस पार हुआ हो, लेकिन प्रेरणा के बीज इसी धरती पर पड़े हैं. 

नये स्लोगन के साथ चुनावी मोड में बीजेपी, 2014 की तर्ज पर 2019 के लिए दिया यह नया नारा

टिप्पणियां
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से भारत और बांग्लादेश के संबंधों का सोनार अध्याय लिखा जा रहा है. जमीनी सीमा व समुद्री सीमाओं जैसे जटिल द्विपक्षीय विषय, जिन्हें सुलझाना किसी समय लगभग असंभव माना जाता था, वे अब सुलझ गए हैं.

VIDEO: शांति निकेतन में पीएम मोदी और शेख हसीना ने बांग्लादेश भवन का किया उद्घाटन


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement