बिहार विधानसभा चुनाव: तेजस्वी यादव का एक बार फिर सतीश से होगा मुकाबला

Bihar Election 2020: महगठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव के सामने राघोपुर सीट पर बीजेपी ने एक बार फिर पूर्व विधायक सतीश कुमार यादव को उम्मीदवार बनाया

बिहार विधानसभा चुनाव: तेजस्वी यादव का एक बार फिर सतीश से होगा मुकाबला

बिहार में महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (फाइल फोटो).

पटना:

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता और महगठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के सामने राघोपुर सीट पर बीजेपी (BJP) ने इस बार फिर पूर्व विधायक सतीश कुमार यादव (Satish Kumar Yadav) को उम्मीदवार बनाया है. इसकी पुष्टि रविवार को जारी बीजेपी की दूसरे चरण के प्रत्याशियों की सूची से हुई. सतीश साल 2010 में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के उम्मीदवार के रूप में उस समय विपक्ष की नेता राबड़ी देवी को हराकर विधायक चुने गए थे. पिछले विधानसभा चुनाव में सतीश बीजेपी के टिकट पर मैदान में थे लेकिन तेजस्वी यादव, जो राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के उम्मीदवार और महागठबंधन के प्रत्याशी थे, से वे 22733 वोट से हार गए थे. जबकि राबड़ी देवी को सतीश ने 13006 वोटों से हराया था. उसके पहले के चुनाव में राबड़ी देवी ने सतीश को पांच हजार से अधिक वोटों से हराया था.

यादव बहुल इस विधानसभा क्षेत्र में गैर यादव वोटरों की भूमिका निर्णायक होती है. माना जाता है कि उनका झुकाव जिधर होता है, जीत उसी की होती है. इस बार जहां तेजस्वी की हार तय करने के लिए जनता दल यूनाइटेड ने पूर्व विधायक और इस इलाके के दिग्गज भोला राय को पार्टी में शामिल कराया, वहीं राष्ट्रीय जनता दल का कहना है कि उनके जाने से स्थानीय लोगों में उनको लेकर जो नाराज़गी है, वह कम होगी. वहीं तेजस्वी ने यहां विजेता तय करने वाले राजपूत वोटरों को प्रभावित करने के लिए पूर्व सांसद रामा सिंह की पत्नी को बगल की महनार सीट से उम्मीदवार बनाया है. उनका आकलन है कि वे कुछ तो राजपूत वोट उनको दिलवाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जहां तेजस्वी का राघोपुर से एक बार फिर उतरना तय माना जा रहा है वहीं उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव इस बार समस्तीपुर के हसनपुर से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने पिछले महीने कई बार इस इलाके का दौरा भी किया है. माना जा रहा है कि इस बार महुआ से उनका हारना तय था.