बिहार चुनाव: पहले चरण के लिये 71 सीटों पर वोटिंग शुरू, 1066 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का होगा फैसला

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के प्रथम चरण (First Phase Voting) में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया.

खास बातें

  • चुनाव आयोग ने सुरक्षित वोटिंग के लिए दिशानिर्देश जारी किए
  • 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिये पोस्‍टल बैलेंट सुविधा
  • पहले चरण में 2.14 करोड़ वोटर करेंगे मताधिकार का प्रयोग
पटना :

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के प्रथम चरण (First Phase Voting) में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि इन 71 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे कड़ी निगरानी और सुरक्षा पुख्ता व्यवस्था के बीच तथा Covid-19  को लेकर चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. उन्होंने बताया कि आज दो करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग करेंगे. 

बिहार चुनाव : दूसरे चरण के चुनावों में 34% उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज

संजय ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. कुल 31,380 मतदान केन्द्रों के लिए 31,380-31,380 सेट EVM और VVPAT का प्रबंध किया गया है. उन्होंने बताया कि आज जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है उनमें से 35 संवेदनशील और कुछ अतिसंवेदनशील हैं जहां मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम पांच एवं चार बजे निर्धारित किया गया है,जबकि बाकी अन्य विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा. संजय ने बताया कि प्रथम चरण के 71 विधानसभा सीटों में से क्षेत्रवार सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र चैनपुर है, मतदातावार सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र हिलसा है तथा मतदातावार ही सबसे छोटा क्षेत्र बरबीघा है. इसी तरह प्रथम चरण में गया टाउन विधानसभा क्षेत्र से इस बार सबसे ज्यादा प्रत्याशी (27) तथा कटोरिया से सबसे कम प्रत्याशी (5) मैदान में हैं. 

''सो जा नहीं तो गब्‍बर...'' अनुराग ठाकुर ने 'शोले' फिल्‍म के डायलॉग से तेजस्‍वी यादव पर किया कटाक्ष 

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से 35 सीटें वैसी हैं जहां से जदयू चुनाव लड़ रही है . पहले चरण में प्रमुख उम्मीदवारो में राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाली श्रेयसी सिंह जमुई से चुनाव मैदान में है. उनका मुकाबला राजद के विजय प्रकाश से है जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और लालू प्रसाद के करीबी माने जाने वाले जयप्रकाश नारायण यादव के भाई है. जमुई लोकसभा सीट से सांसद लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान हैं. वहीं, जय प्रकाश नारायण यादव की पुत्री दिव्या प्रकाश तारापुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. पहले चरण के चुनाव में राज्य मंत्रिमंडल के छह सदस्य किस्मत आजमा रहे हैं जिसमे गया शहर से प्रेम कुमार, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बांका से राम नारायण मंडल, जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से जयकुमार सिंह, राजपुर से संतोष कुमार निराला शामिल हैं.

Newsbeep

कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद ने कहा- तेजस्वी बुहत सुलझे हुए नेता हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)