महाराष्ट्र में सदन की शुरुआत 'वंदे मातरम' से न होने पर BJP ने उठाए सवाल

महाराष्ट्र विधानसभा में Congress-NCP और शिवसेना की सरकार ने उद्धव ठाकरे की अगुवाई में समर्थन हासिल कर लिया है. गठबंधन को बहुमत के लिए 145 वोटों चाहिए था लेकिन उसे 169 विधायकों का समर्थन मिला है.

महाराष्ट्र में सदन की शुरुआत 'वंदे मातरम' से न होने पर BJP ने उठाए सवाल

महाराष्ट्र में विधानसभा से BJP ने वॉक आउट किया है

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र विधानसभा में Congress-NCP और शिवसेना की सरकार ने उद्धव ठाकरे की अगुवाई में समर्थन हासिल कर लिया है. गठबंधन को बहुमत के लिए 145 वोटों चाहिए था लेकिन उसे 169 विधायकों का समर्थन मिला है. इससे पहले बीजेपी ने विधानसभा में सदन बुलाने और बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे. सदन में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शपथ गलत तरीके से लिया गया है, इसके बाद प्रोटेम स्पीकर को बदला नहीं जाना चाहिए था, पहले स्पीकर का चुनाव होना चाहिए था उसके बाद बहुमत का परीक्षण होना चाहिए. इसके साथ ही सदन की शुरुआत वंदे मातरम से होनी चाहिए जो कि यहां की परंपरा रही है लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उनकी इन आपत्तियों को प्रोटेम स्पीकर ने खारिज कर दिया. इस पर बीजेपी ने सदन से वॉक आउट कर दिया. वहीं एक और बीजेपी विधायक राम कदम  ने भी एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि   हमने कभी ये नहीं कहा कि हमारे साथ संख्या है. विषय यह है कि नियम तोड़कर काम न हो. 

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार ने 169 वोट हासिल कर साबित किया बहुमत, 145 वोट की थी जरूरत

राम कदम ने सवाल उठाते हुए कहा कि  सुप्रीम कोर्ट ने कब कहा कि प्रोटेम स्पीकर बदलो. पहले अध्यक्ष का चुनाव होता है फिर फ्लोर टेस्ट होता है. लेकिन अनुशासन तोड़कर सारा काम हुआ है. राम कदम ने कहा कि उनकी पार्टी सशक्त विपक्ष की भूमिका निभाएगी. उन्होंने कहा, 'हम विरोध के लिए विरोध नहीं करेंगे लेकिन सरकार जहां गलत होगी वहां जमकर विरोध करेंगे. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैं विपक्ष को अच्छी तरह जानता हूं, उनके साथ रहा हूं: नाना पटोले​