NDTV Khabar

बॉम्बे हाईकोर्ट का आदेश- बकरीद पर अब घरों और सोसाइटी में नहीं कर सकते जानवर की कुर्बानी

अदालत के इस निर्णय का असर करीब 8 हजार लोगों पर पड़ेगा, जिन्हें बीएमसी ने बकरीद (Bakrid) कुर्बानी की अनुमति दी हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बॉम्बे हाईकोर्ट का आदेश- बकरीद पर अब घरों और सोसाइटी में नहीं कर सकते जानवर की कुर्बानी

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. 12 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद
  2. सार्वजनिक जगह पर नहीं कर पाएंगे कुर्बानी
  3. आठ हजार लोगों पर पड़ेगा असर
मुंबई:

मुंबई में बकरीद पर अब घरों और सोसाइटी में कुर्बानी करने पर रोक लगा दी गई है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने बकरीद पर गैरकानूनी तरीके से होने वाली कुर्बानी को लेकर दायर एक याचिका की सुनवाई के बाद यह आदेश जारी किया. हाईकोर्ट ने कहा कि केवल सरकार की ओर से अधिकृत किये गए कत्लखानों में कुर्बानी की जा सकती है. बता दें, इस बार 12 अगस्त को बकरीद मनाई जाएगी. हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक अब बकरीद (Bakrid) पर लोग केवल सरकार की ओर से अधिकृत कत्लखानों में ही कुर्बानी हो सकती है. मुंबई शहर में अधिकृत 58 इलाकों में कुर्बानी हो सकेगी. इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, ऑटो रिक्शा स्टैंड सहित कोई सार्वजनिक जगहों पर कुर्बानी पर रोक लगाई गई है. धार्मिक जगहों पर कुर्बानी के लिए हेड इंस्पेक्टर मार्केट से अनुमति लेनी होगी.

अदालत के इस निर्णय का असर करीब 8 हजार लोगों पर पड़ेगा, जिन्हें बीएमसी ने कुर्बानी की अनुमति दी हुई है. इसके अलावा इस मामले से जुड़े एक और आदेश में अदालत ने जानवरों को लाने, ले जाने के लिए बने नियमों का सही तरीके से पालन करने के लिए बीएमसी और सरकार को दिशानिर्देश जारी किए हैं. 


कश्मीर: धारा 370 हटाए जाने के बाद लगाए गए कर्फ्यू में बकरीद पर दी जा सकती है ढील, पर रिहा नहीं किए जाएंगे उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती

वहीं, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने निर्देश दिया है कि बकरीद (Bakrid) पर कुर्बानी के दौरान जानवरों का खून सीधे बहकर यमुना में नहीं जाना चाहिए. नगर निकाय ने पांच अगस्त के अपने आदेश में कहा कि ईद के दिन पूर्वी दिल्ली नगर निगम के तहत आने वाला गाजीपुर बूचड़खाना खुला रहता है और उस दिन भेड़, बकरे तथा भैंसों की कुर्बानी देने की इच्छा रखने वाले लोगों को बूचड़खाने में मौजूद सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए.

आदेश में कहा गया है कि भेड़, बकरों और भैंसों की अपने परिसरों में कुर्बानी देने की इच्छा रखने वालों के लिए जरूरी है कि वे कुर्बान किए गए जानवरों के जैविक कचरे का निपटान सही ढंग से करें. एनडीएमसी की पशु चिकित्सा सेवाओं के उपनिदेशक वाई कुमार ने कहा कि आदेश की अवहेलना करने पर प्रदूषण फैलाने के मामले में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा निर्धारित जुर्माना लगाया जाएगा.

Bakra Eid 2019 Date: 12 अगस्त को है ईद-उल-अजहा, इन Messages और Quotes से दें मुबारकबाद, ईद के लिए स्पेशल रेसिपी

उन्होंने कहा कि ईद के अवसर को छोड़कर निजी स्थानों पर जानवरों के वध की अनुमति नहीं है. राष्ट्रीय राजधानी के मांस विक्रेता केवल पूर्वी दिल्ली नगर निगम के बूचड़खाने में जानवरों का वध कर सकते हैं. एनजीटी नियुक्त यमुना निगरानी समिति ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने जानवरों के वध के संदर्भ में अब तक कोई आदेश जारी नहीं किया है.

टिप्पणियां

VIDEO: ईद पर दावत लूटने गया था दोस्त के घर, प्लेट को खोलकर देखा तो चीखते हुए निकला बाहर

VIDEO: झारखंड: ईद की कुर्बानी को लेकर हिंसा, झड़प में कई घायल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement