गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि हो सकते हैं ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन!

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने पिछले सप्‍ताह अपने ब्रिटिश समकक्ष (जॉनसन) के साथ फोन पर बातचीत में उन्‍हें गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्‍य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया है.

गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि हो सकते हैं ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछले सप्‍ताह फोन पर ब्रिटेन के पीएम से बात हुई है

खास बातें

  • रिपोर्टों के अनुसार, पीएम मोदी ने फोन पर बातचीत में दिया न्‍योता
  • इस बारे में आधिकारिक तौर पर अब तक कोई नहीं आया है बयान
  • ब्रिटिश उच्‍चायोग प्रवक्‍ता बोले, जल्‍द भारत जाना चाहते हैं जॉनसन
नई दिल्‍ली:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) वर्ष 2021 के गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day celebrations) के लिए भारत की यात्रा पर आ सकते हैं. कुछ रिपोर्टों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने पिछले सप्‍ताह अपने ब्रिटिश समकक्ष (जॉनसन) के साथ फोन पर बातचीत में उन्‍हें गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्‍य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया है. गणतंत्र दिवस समारोह में भारत की सांस्‍कृतिक विविधता के साथ सैन्‍य शक्ति का भी प्रदर्शन किया जाता है. विदेश मंत्रालय की ओर से अब तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

PM मोदी ने Covid-19 के हालात की समीक्षा करने के लिए 4 दिसंबर को बुलाई सर्वदलीय बैठक

न्‍यूज एजेंसी ANI के हवाले से ब्रिटिश उच्‍चायोग के प्रवक्‍ता ने कहा, 'हम फिलहाल इस बारे में कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं हैं. पीएम बोरिस जॉनसन जल्‍द से जल्‍द भारत आने के इच्‍छुक हैं.' आखिरी बार गणतंत्र दिवस समारोह में मौजूद रहने वाले ब्रिटिश पीएम जॉन मेजर (वर्ष 1993) थे. फोन कॉल्‍स को आधिकारिक बयान, जो 27 नवंबर (शुक्रवार को) में किसी भी आमंत्रण का जिक्र नहीं है. 

इस बयान में कहा गया है, 'दोनों नेताओं ने कोविड, ब्रेक्सिट के बाद के युग में भारत और ब्रिटेन की भागीदारी को नई ऊंचाई देने की इच्‍छा दोहराई. दोनों इस बात पर सहमत है कि व्‍यापार और निवेश, वैज्ञानिक रिचर्स रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं.'  कोरोना महामारी के चलते इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह कुछ छोटा होने की संभावना है. सूत्रों ने बताया कि झांकिया को कुछ कम किया जा सकता है और समारोह छोटा हो सकता है. गणतंत्र दिवस समारोह में इससे पहले, मुख्‍य अतिथि के तौर पर उपस्थित रही शख्सियतों में अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांसिस्‍को ओलांद (तत्‍कालीन) शामिल रहे हैं.

Newsbeep

'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में PM मोदी का संबोधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com