NDTV Khabar

बजट 2019 : टैक्स में छूट को लेकर न रहें किसी गलतफहमी में, वह नहीं हुआ जो आप सोच रहे हैं

(Budget 2019 Highlights in Hindi : पीयूष गोयल (Piyush Goyal ) ने कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (पीएजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीआई) के तहत दुर्घटना बीमा योजना के अतिरिक्त है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बजट 2019 : टैक्स में छूट को लेकर न रहें किसी गलतफहमी में, वह नहीं हुआ जो आप सोच रहे हैं

Budget 2019: पीयूष गोयल (Piyush Goyal ) ने बजट में 5 लाख तक आयवालों को Income tax को लेकर राहत दी है.

खास बातें

  1. सिर्फ 5 लाख तक की सालाना आय वालों को छूट
  2. बाकी के लिए जारी रहेंगे पुराने नियम
  3. कई लोगों को हुई गलतफहमी
नई दिल्ली:

 अंतरिम बजट 2019-20   (Budget 2019 Highlights in Hindi) पेश करते हुए, वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख तक सालाना आय वालों को टैक्स में छूट दे दी है लेकिन जिनकी आय 5 लाख से ज्यादा है उनके लिए पुराने ही टैक्स के नियम जारी रहेंगे. इस ऐलान के बाद शेयर बाजारों में शुक्रवार को जोरदार तेजी दर्ज की गई है. पीयूष गोयल ने 'प्रधानमंत्री श्रम योगी मनधन' योजना की घोषणा की, जिससे असंगठित क्षेत्र के 15,000 रुपये तक की मासिक आय प्राप्त करनेवाले कामगारों को 3,000 रुपये प्रति माह का मासिक पेंशन दिया जाएगा. गोयल ने कहा कि इस योजना से 10 करोड़ कामगारों को लाभ होगा जो कि असंगठित क्षेत्र के लिए अगले पांच सालों तक विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजना होगी. उन्होंने कहा कि मेगा पेंशन योजना से असंगठित क्षेत्र के सभी कामगारों को लाभ होगा, जिसमें घरेलू कामगार, रिक्शा चालक, कृषि मजदूर और बीड़ी मजदूर शामिल हैं. इस योजना के तहत कामगारों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी. इस योजना में कोई भी मजदूर 29 साल की उम्र तक शामिल हो सकता है और उसे 100 रुपये प्रति माह जमा कराने होंगे, जबकि जो मजदूर इसमें 18 साल की उम्र में शामिल होंगे, उसे 55 रुपये प्रति माह जमा कराने होंगे.

Budget 2019: किसानों, सैलरी क्लास, टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार के आखिरी बजट में क्या मिला, देखें पूरी लिस्ट


गोयल ने कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (पीएजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीआई) के तहत दुर्घटना बीमा योजना के अतिरिक्त है. चुनाव से ठीक पहले इस बजट पर सत्ता और विपक्ष के नेताओं की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हैं. कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा- मार्च से पहले किसानों के खाते में 2 हजार रुपये किसानों के खाते में पहुंच जाएंगे. हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए नोटिफिकेशन लागू कर दी है.

BUDGET 2019: बजट 2019 की TWITTER पर हुई फिल्मी अंदाज में समीक्षा, लिखा- कभी-कभी लगता है अपुन ही भगवान है...

 

बजट पर नेताओं की प्रतिक्रिया

एसी कमरे में बैठने वाले किसानों का दर्द नहीं समझ सकते, इसी को ध्यान में रखते हुए हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम शुरू किया है : पीयूष गोयल

 

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा- मार्च से पहले किसानों के खाते में 2 हजार रुपये किसानों के खाते में पहुंच जाएंगे. हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए नोटिफिकेशन लागू कर दी है. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बयान- यह एक ऐतिहासिक बजट है. समाज के सभी वर्गों का इसका लाभ मिलेगा.

किसानों को हर महीने 500 रुपये की मदद से मिल पाएगी : शशि थरूर

 

किसान, मध्यवर्ग, गरीब और महिलाओं के बारे में बजट में उल्लेख किया गया है : योगी आदित्यनाथ

टिप्पणियां

 

बजट 2019: प्रधानमंत्री किसान योजना का ऐलान हुआ​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement