Budget 2019 Speech: यहां पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा भाषण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में पेश किए गए वित्त वर्ष 2019-20 के अपने बजट भाषण में कहा कि हालिया चुनाव में एक आकर्षक और मजबूत भारत की उम्मीदें लहरा रही थीं.

Budget 2019 Speech: यहां पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा भाषण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश किया.

नई दिल्ली:

गांव, गरीब और किसान' तथा प्रत्येक नागरिक के जीवन को ‘‘अधिक सरल'' बनाने के लक्ष्य के साथ पेश किए गये नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव किया गया है. 
बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांच के विस्तार, पेंशन और बीमा याजनाओ को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में पेश किए गए वित्त वर्ष 2019-20 के अपने बजट भाषण में कहा कि हालिया चुनाव में एक आकर्षक और मजबूत भारत की उम्मीदें लहरा रही थीं और लोगों ने एक ऐसी सरकार को चुना जिसने काम कर के दिखाया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय बजट को ‘देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ' बनाने वाला करार दिया और कहा कि इस बजट में आर्थिक सुधार, नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के साथ गांव एवं गरीब का कल्याण भी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट प्रस्ताव पेश किये जाने के बाद प्रधानमंत्री ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, ‘इस बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा. इस बजट के माध्यम से मध्यम वर्ग को प्रगति मिलेगी. विकास की रफ्तार को गति मिलेगी.' उन्होंने कहा कि यह बजट उद्यमियों और उद्यमों को मजबूत बनाएगा तथा देश में महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

देश के विकास का 'पावरहाउस' बनेगा गरीब... PM मोदी ने बजट पर कही ये 10 खास बातें

पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट में आर्थिक जगत का सुधार हैं. आम नागरिक की जीवन को और बेहतर बनाना भी है और साथ ही गांव और गरीब का कल्याण भी है. उन्होंने कहा, ‘ये देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ बनाने वाला बजट है.' प्रधानमंत्री ने कहा कि आज लोगों के जीवन में नयी आकांक्षाएं और अपेक्षाएं हैं. ये बजट देश को विश्वास दे रहा है कि इन्हें पूरा किया जा रहा है. ‘‘ये विश्वास दे रहा है कि दिशा सही है, प्रोसेस ठीक है, गति सही है इसलिए लक्ष्य तक पहुंचना तय है.' उन्होंने कहा कि इस बजट से कर व्यवस्था में सरलीकरण होगा. साथ ही आधारभूत ढांचा का आधुनिकीकरण होगा.

Budget 2019: गांव, गरीब और किसान को क्या मिला? इंडस्‍ट्रीज, रेलवे को सरकार ने क्‍या दिया?

उन्होंने कहा, ‘ये एक ग्रीन बजट है जिसमें पर्यावरण, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और सौर क्षेत्र पर विशेष बल दिया गया है.' प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल में देश निराशा के वातावरण को पीछे छोड़ चुका है. आज देश उम्मीदों और आत्मविश्वास से भरा हुआ है. गरीबों के कल्याण की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मोदी ने कहा कि सरकार ने गरीब-किसान-दलित-पीड़ित-शोषित-वंचित को सशक्त करने के लिए, सशक्त करने के लिए चौतरफा कदम उठाए. उन्होंने कहा कि अब अगले पांच वर्षों में यही सशक्तिकरण उन्हें देश के विकास का ‘‘पावरहाउस‘‘ बनाएगा. ‘‘ पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करने की ऊर्जा देश को इसी पावरहाउस से मिलेगी.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बजट 2019 : अमीरों पर लगाम, मध्‍यम वर्ग को थोड़ी राहत और गांव-गरीब-महिला पर मेहरबान

VIDEO: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- सरकारी प्रक्रिया को सरल बनाएंगे