'बैंकों में 5 लाख तक जमा पूरी तरह सुरक्षित', वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपने बजट भाषण के दौरान बैंकिंग सिस्टम को सुधारने को लेकर भी बात कही.

'बैंकों में 5 लाख तक जमा पूरी तरह सुरक्षित', वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपने बजट भाषण के दौरान बैंकिंग सिस्टम को सुधारने को लेकर भी बात कही. उन्होंने बताया कि बैंकिंग सिस्टम को सुधारने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं. बैंकों में 5 लाख तक जमा पूरी तरह सुरक्षित है. पहले एक लाख रुपए तक सुरक्षित रहता था. सभी बैंकों पर निगरानी की अब पूरी व्यवस्था हो चुकी है. सरकार करदाताओं के लिए सुविधा बढ़ाने, कर अधिकारियों के परेशान करने से बचाव के लिए कानूनों में जरूरी सुधार करेगी. वित्त मंत्री सीतारमण ने ''धन लक्ष्मी योजना'' की भी घोषणा की. इसके तहत नाबार्ड के समर्थन से गांवों में महिला स्वंय सहायता समूहों द्वारा भंडारण सुविधाएं चलायी जाएंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आईडीबीआई में हिस्सेदारी बेची जाएगी.

पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

बताते चले कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट (Budget 2020-21) भाषण में अब तक कई बड़े ऐलान किए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार एक टैक्स पेयर चार्टर बनाएगी जिससे अब किसी भी करदाता कोई भी तंग नहीं कर पाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नेशनल भर्ती एजेंसी बनाई जाएगी. वहीं किसानों को किसानों को 15 लाख करोड़ तक कर्ज का देने का लक्ष्य है. वित्त मंत्री के रूप में वह दूसरी बार बजट पेश कर रही हैं. लोकसभा ओम बिरला ने उनको बजट पेश करने की मंजूरी देते हुए कहा कि दशक का पहला बजट पेश करने के लिए उनका अभिनंदन. पीली साड़ी पहनकर आई निर्मला सीतारमण ने भाषण की शुरुआत में लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की अगुवाई में मिली जीत का जिक्र किया है. 

Budget 2020: सरकार ने किया राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना का ऐलान, बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में भी होगा सुधार

उन्होंने कहा कि न यह प्रचंड जनादेश था बल्कि स्थाइत्व देने वाला है. GST का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने अरुण जेटली को याद किया और कहा कि उनकी दूरदर्शिता के चलते GST लागू हुआ और इससे डरावना इंस्पेक्टर राज खत्म हो गया है. उन्होंने कहा कि बैंकिंग सिस्टम सुधार आया है जिससे बैंकों की हालत में सुधार हुआ है. अब तक 40 करोड़ का जीएसटी फाइल हो चुका है.

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाज मजबूत है और 2014 से 2019 के बीच सरकारी कामकाज में बदलाव आया है. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार महंगाई को काबू करने में कामयाब हुई है. बीते साल 16 लाख से ज्यादा नए करदाता जुड़े हैं. जीडीपी में हमारा कर्ज अनुपात घटा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश किया आम बजट 2020-21