NDTV Khabar

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- उम्मीद है GST पास होगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- उम्मीद है GST पास होगा

पीएम नरेंद्र मोदी ने जीएसटी के पास होने की उम्मीद जताई

नई दिल्ली: पांच राज्यों के चुनाव के चलते गरमाई राजनीति का पारा आज से देश की राजधानी दिल्ली में फिर से बढ़ने जा रहा है. आज से बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू हो गया है. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक के पारित होने की उम्मीद जताई है. पीएम ने कहा, बजट सत्र शुरू हो रहा है और मुझे विश्वास है कि संसद में बहस और चर्चा का स्तर उठेगा जिसका ध्यान देश के गरीबों के कल्याण पर होगा. उन्होंने यह भी कहा, मुझे यह भी उम्मीद है कि जीएसटी विधेयक पर गतिरोध खत्म होगा. इसकी संभावना है क्योंकि राज्यों और सभी राजनीतिक दलों से बहुत ही सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है. उन्होंने आगे कहा, हम लोकतांत्रिक ढंग से बहस और चर्चा करते हुए आगे बढ़ रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि इस सत्र में जीएसटी पारित हो जाएगा. इस सत्र में सरकार को बजट पास कराना है और साथ ही जीएसटी लाने को लेकर कई संबंधित बिल पास कराने हैं. सरकार 1 जुलाई से जीएसटी का लागू कराना चाहती है.

मातृत्व अवकाश बिल होगा पेश
केंद्र सरकार आज लोकसभा में मातृत्व अवकाश बिल पेश भी करेगी. इस बिल के तहत महिलाओं का मातृत्व अवकाश 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते किए जाने की बात है. यह बिल पिछले साल अगस्त में राज्यसभा में पारित हो चुका है. इस फैसले से 1.8 मिलियन महिलाओं को फायदा होगा. श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय आज इस बिल को लोकसभा में पेश करेंगे. इस का लाभ हर उस संस्था की महिलाओं को मिल पाएगा जहां 10 से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं.

टिप्पणियां
राजनाथ सिंह ने दिया मध्य प्रदेश ट्रेन ब्लास्ट और लखनऊ एनकाउंटर पर बयान
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज मध्य प्रदेश में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट और लखनऊ में हुए एनकाउंटर को लेकर बयान दिया.राजनाथ सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में विस्फोट हुआ, जिसमें 10 लोग घायल हुए. अज्ञात आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है. शुरुआती जांच से पता चला है कि विस्फोटक के लिए आईइडी का इस्तेमाल किया गया. जांच के लिए केंद्रीय एजेंसियों से संपर्क किया गया. वहां इस संबंध में तीन संदिग्धों को गिरफ्तार में किया गया. जांच के आधार पर यूपी में छापेमारी की गई. इसके बाद सैफुल्ला की जानकारी मिली. सैफुल्ला को गिरफ्तार करने के प्रयास किए गए, लेकिन उसने आत्मसमर्पण नहीं किया. उसने एटीएस पर फायरिंग कर दी. कई घंटों की मुठभेड़ के बाद सैफुल्ला को मार गिराया गया. एटीएस ने कानपुर से भी एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया. इस पूरे घटनाक्रम में अब तक छह गिरफ्तारियां हुई है. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश ने तेज कार्रवाई की. इस पूरे प्रकरण की जांच एनआईए को सौंप दी गई है.

विपक्ष उठा सकता है ये मुद्दे
विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जीएसटी में कई मुद्दे हैं जिन पर संसद में चर्चा होगी. नोटबंदी के मुद्दे पर भी सरकार से जवाब मांगेंगे. साथ ही बोलने की आजादी का मुद्दा भी हम सदन में उठाएंगे. वहीं कांग्रेस और टीएमसी ने मिड डे मील स्कीम के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बनाये जाने के खिलाफ सदन में चर्चा का नोटिस दिया है. हालांकि सरकार ने इस मामले पर सफाई दे चुकी है. कांग्रेस दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में हुई हिंसा का मुद्दा उठाने के मूड में दिख रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement