...जब पूर्व PM मनमोहन सिंह ने किया था CAA का समर्थन, BJP ने VIDEO शेयर कर कांग्रेस को घेरा

नागरिकता कानून (Citizenship ACT) को लेकर विपक्षी दलों के तीखे हमलों के बीच BJP ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के 2003 में राज्यसभा में दिए भाषण की क्लिप जारी की.

...जब पूर्व PM मनमोहन सिंह ने किया था CAA का समर्थन, BJP ने VIDEO शेयर कर कांग्रेस को घेरा

BJP ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का 2003 में दिए भाषण का वीडियो किया शेयर.

खास बातें

  • भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
  • शेयर किया पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का वीडियो
  • राज्यसभा में 2003 में पूर्व पीएम ने दिया था भाषण
नई दिल्ली:

नागरिकता कानून (Citizenship ACT) को लेकर विपक्षी दलों के तीखे हमलों के बीच BJP ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के 2003 में राज्यसभा में दिए भाषण की क्लिप जारी की. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश जैसे देशों के अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने में 'उदारवादी' रुख अपनाने की वकालत की थी. वीडियो में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'हमारे देश के विभाजन के बाद बांग्लादेश जैसे देशों में अल्पसंख्यकों को प्रताड़ना का सामना करना पड़ रहा है और हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि अगर परिस्थिति इन लोगों को मजबूर करती है. इन दुर्भाग्यशाली लोगों को हमारे देश में शरण लेनी पड़े, तब ऐसे दुर्भाग्यशाली लोगों को नागरिकता प्रदान करने में हमारा रुख उदार होना चाहिए.'
 

CAA के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन पर आया गृह मंत्री अमित शाह का बयान- 'कुछ भी हो इस कानून को...'

उन्होंने भाषण में कहा था, 'मैं उम्मीद करता हूं कि माननीय उप प्रधानमंत्री इस संबंध में नागरिकता कानून को लेकर भविष्य की रूपरेखा तैयार करते समय ध्यान देंगे.' बता दें कि मनमोहन सिंह कांग्रेस नीत यूपीए सरकार के दौरान 2004 से 2014 तक प्रधानमंत्री थे. मनमोहन सिंह जब 2003 में भाषण दे रहे थे तब उच्च सदन में आसन पर उपसभापति नजमा हेपतुल्ला बैठी थीं.

कांग्रेस ने अमित शाह पर किया पलटवार, कहा- 'सही कहा गृहमंत्री जी, राहुल गांधी कभी भी...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नजमा हेपतुल्ला को यह कहते सुना गया कि पाकिस्तान में भी अल्पसंख्यक परेशान हैं और उनका भी ध्यान रखा जाए. तब तत्कालीन उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने कहा था कि विपक्ष के नेता (सिंह) ने जो कहा, उसका वह पूरा समर्थन करते हैं. हाल ही में संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान कुछ भाजपा नेताओं ने सिंह के 2003 में दिए गए भाषण को रेखांकित किया था. कानून में संशोधन का कांग्रेस अभी जबर्दस्त विरोध कर रही है.

VIDEO: नागरिकता कानून के विरोध में देश के कई शहरों में बंद और प्रदर्शन