NDTV Khabar

कैबिनेट में फेरबदल: जानें कौन से 9 नए चेहरे मंत्रिमंडल में हो सकते हैं शामिल

केंद्रीय कैबिनेट में रविवार सुबह बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल में नौ नए चेहरे शामिल करने जा रहे हैं.

337 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कैबिनेट में फेरबदल: जानें कौन से 9 नए चेहरे मंत्रिमंडल में हो सकते हैं शामिल

फाइल फोटो

खास बातें

  1. किसी भी सहयोगी दल से मंत्री नहीं बनाया जाएगा: सूत्र
  2. संभावित मंत्रियों में सत्यपाल सिंह और आरके सिंह के नाम शामिल
  3. अनंत, हेगड़े, वीरेंद्र कुमार और अश्विनी चौबे भी बन सकते हैं मंत्री
नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट में रविवार सुबह बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल में नौ नए  चेहरे शामिल करने जा रहे हैं. राष्ट्रपति भवन में सुबह 10:30 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक अनंत हेगड़े, वीरेंद्र कुमार और हरदेव सिंह पुरी को मंत्री बनाया जाएगा. सूत्रों के अनुसार मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर और बागपत से सांसद सतपाल सिंह तथा पूर्व गृह सचिव और बिहार के आरा से सांसद आरके सिंह को भी मंत्री बनाया जाएगा. गजेंद्र सिंह, अल्फोंस कन्नाथनम, शिवप्रताप शुक्ला और अश्विनी चौबे को भी मंत्री बनाए जाने की संभावना है. सूत्रों ने यह भी बताया है कि इस फेरबदल में किसी भी सहयोगी दल से मंत्री नहीं बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले नीतीश का बयान, हमें कोई प्रस्ताव नहीं मिला

सूत्रों के अनुसार निर्मला सीतारमन और धर्मेंद्र प्रधान को प्रमोशन भी मिल सकता है. नितिन गडकरी को रेल मंत्री बनाए जाने की अटकलों में दम नहीं है. यानी वह रेल मंत्री नहीं बनेंगे. प्रधानमंत्री मोदी, गडकरी के मौजूदा मंत्रालय यानी सड़क एवं परिवहन मंत्रालय में उनके कामकाज से खुश हैं.

छह मंत्री अब तक इस्तीफा दे चुके हैं. कुछ मंत्रालय जो अहम हैं और जिनके फुलटाइम मंत्री नहीं हैं, वे मंत्रालय किसको मिलेंगे इस पर सबकी नज़र रहेगी. ये मंत्रालय हैं - रक्षा, पर्यावरण, सूचना-प्रसारण और शहरी विकास मंत्रालय. तीन साल में तीसरी बार मोदी कैबिनेट में फेरबदल हो रहा है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की नई कैबिनेट ही तय करेगी 2019 का रास्ता, सामने खड़ी हैं ये चुनौतियां

आने वाले वक्त में गुजरात, हिमाचल, मध्य प्रदेश में चुनाव होना है, साथ ही लोकसभा चुनाव में भी दो साल से कम का वक्त बचा है, ऐसे में इस कैबिनेट फेरबदल और पीएम की नई टीम पर सबकी निगाहें हैं. इस्तीफा देने वाले मंत्री हैं- राजीव प्रताप रूडी, संजीव बालियान, फगन सिंह कुलस्ते, कलराज मिश्र, महेंद्र नाथ पांडे, बंडारू दत्तात्रेय. रेल मंत्री सुरेश प्रभु को दूसरा विभाग दिया जा सकता है.

VIDEO: मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे कई नए चेहरे: सूत्र
गौरतलब है कि रेल हादसों को लेकर सुरेश प्रभु ने पिछले दिनों इस्तीफे की पेशकश भी की थी. उनकी जगह प्रकाश जावड़ेकर को रेल मंत्री बनाए जाने की अटकलें हैं. जावड़ेकर अभी मानव संसाधन विकास मंत्री हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement