PNB घोटाला: CBI ने नीरव मोदी के भाई नीशाल के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू की

सीबीआई ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भाई नीशाल मोदी के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

PNB घोटाला: CBI ने नीरव मोदी के भाई नीशाल के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू की

नीरव मोदी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सीबीआई ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भाई नीशाल मोदी के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. नीरव मोदी दो अरब डॉलर के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में आरोपी है. उन्होंने बताया कि सीबीआई ने नीशाल मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध शुक्रवार को गृह मंत्रालय को भेजा. उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय विदेश मंत्रालय के जरिये बेल्जियम को यह अनुरोध भेजेगा. ऐसा माना जा रहा है कि नीशाल मोदी बेल्जियम में रह रहा है.

यह भी पढ़ें : PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी की बहन के खिलाफ Interpol का गिरफ्तारी वारंट

उन्होंने कहा कि बेल्जियाई नागरिक नीशाल मोदी पहले ही सीबीआई के अनुरोध पर इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस का सामना कर रहा है. उन्होंने बताया कि भारत की बेल्जियम के साथ प्रत्यर्पण संधि है. उन्होंने कहा कि नीशाल मोदी घोटाले में 'सक्रिय' रूप से शामिल था. यह आरोप है कि उसने फर्जी भागीदार बनाए और कोष के लाभार्थियों ने पंजाब नेशनल बैंक से धन का गबन कर लिया.

नीरव मोदी के परिवार के चार लोगों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी
1. नीरव मोदी के पिता दीपक मोदी, बेल्जियम में है
2. पूर्वी मोदी - बहन, बेल्जियम का पासपोर्ट
3. निशल और निहाल मोदी - सौतेले भाई
4. मयंक मेहता - पूर्वी मोदी से शादी करने के बाद से हांगकांग में  है

यह भी पढ़ें : पीएनबी घोटाला : ब्रिटेन में छुपा है भगोड़ा नीरव मोदी, CBI ने दी प्रत्यर्पण की अर्जी

34 वर्षीय नीशाल मोदी अपने भाई नीरव मोदी और मामा मेहुल चोकसी के साथ इस साल जनवरी के पहले सप्ताह में देश से भाग गया. उसके कुछ ही सप्ताह बाद मुंबई में पंजाब नेशनल बैंक की ब्रेडी हाउस शाखा में घोटाला सामने आया. उन्होंने कहा कि नीरव मोदी संभवत: ब्रिटेन में है, जबकि चोकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले रखी है. 

VIDEO : ब्रिटेन में छुपा है भगोड़ा नीरव मोदी, CBI ने दी प्रत्यर्पण की अर्जी
  
बता दें कि आज ही इंटरपोल ने नीरव मोदी की बहन और बेल्जियम की नागरिक पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. यह नोटिस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरफ्तारी वारंट की तरह काम करता है. इसमें कहा गया है कि 'धनशोधन' के आरोपों में पूर्वी दीपक मोदी (44) की तलाश की जा रही है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के साथ मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्वी मोदी पर पीएनबी घोटाले में धनशोधन के मामले में बड़ी भूमिका होने और कम से कम 13.3 करोड़ डॉलर (950 करोड़ रुपये से ज्यादा) के घोटाले का 'लाभार्थी' होने का आरोप लगाया है. 

(इनपुट : भाषा)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com