पेपर लीक के बाद CBSE अब नए तरीके से कराएगी परीक्षा

सीबीएसई के 10वीं के गणित और और 12वीं के अर्थशास्त्र का पर्चा लीक होने के बाद बोर्ड एक नए तरीके से परीक्षा करवाने जा रहा है.

पेपर लीक के बाद CBSE अब नए तरीके से कराएगी परीक्षा

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • नए तरीके से होगा पेपर
  • CBSE नही भेजेगी छपे हुए पेपर
  • स्कूलों को URL कोड भेजा जाएगा
नई दिल्ली:

सीबीएसई के 10वीं के गणित और और 12वीं के अर्थशास्त्र का पर्चा लीक होने के बाद बोर्ड एक नए तरीके से परीक्षा करवाने जा रहा है. इस नई व्यवस्था के तहत बोर्ड सीधा स्कूल को एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल एड्रेस पर एक URL भेजेगा. जिसपर क्लिक करने से लॉगिन के लिए पासवर्ड मिलेगा. इसके 15 मिनट बाद पेपर को डाउनलोड करने के लिए दूसरा पासवर्ड मिलेगा, जिसके बाद स्कूल पेपर पे उसका प्रिंट आउट निकलवाएंगे. यानी CBSE छापे हुए पर्चे नहीं भेजेगी बल्कि स्कूल छपवायेगा. 

यह भी पढ़ें: CBSE के अलावा SSC, MPPCS, UPPCS, BPSC, HSSC, RRB भी ज़रूरी मुद्दे हैं...

लेकिन इस सिस्टम के बारे में भी बहुत सी शंकाएं हैं. जैसा कि स्कूल को पेपर को पाने के लिए अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहिए होगी. इस सिस्टम को टेस्ट करने के दौरान ही बहुत सी जगह पर घंटों तक पेपर डाउनलोड ही नहीं हो पाया था. दूसरी समस्या प्रिंटर की हो सकती है, क्योंकि ज़्यादातर स्कूलों में एक ही प्रिंटर होता है ऐसे में इतने बड़े पैमाने पर प्रश्न पत्र कैसे तय समय मे छापे जाएंगे. आनन-फ़ानन में अब स्कूल में 4G कनेक्शन और प्रिंटर का इंतज़ाम हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: दलित संगठनों के भारत बंद को लेकर CBSE ने पंजाब में स्थगित की बोर्ड परीक्षा​

क्या है पुराना सिस्टम
अभी तक सीबीएसई प्रश्न पत्र के फाइनल सेट तैयार करके उसको अपनी चुनी हुई प्रिंटिंग प्रेस में छपवाती थी. छपाई के बाद प्रश्न पत्र को सील करके अपने क्षेत्रीय दफ़्तर में भिजवाती थी. क्षेत्रीय दफ़्तर प्रश्न पत्र को पास के बैंकों में भेज देते हैं और स्कूल वहां से प्रश्न पत्र ले जाते लेकिन सील को पेपर शुरू होने के कुछ ही देर पहले स्कूल में खोला जाता है.

VIDEO: सीबीएसई पेपर लीक मामले में 3 गिरफ्तार


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com