कोरोना वैक्सीन बनाने वाली 3 कंपनियां क्लिनिकल ट्रायल की एडवांस स्टेज में हैं : केंद्र सरकार

केंद्र सरकार (Centre Govt) ने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) का टीका विकसित करने का काम विभिन्न चरणों में चल रहा है तथा 30 से अधिक वैक्सीन अभ्यर्थियों को सहयोग दिया गया, जिनमें से तीन परीक्षण के अग्रिम चरण में हैं.

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली 3 कंपनियां क्लिनिकल ट्रायल की एडवांस स्टेज में हैं : केंद्र सरकार

अगले साल की शुरूआत में वैक्सीन मिल सकती है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस
  • संक्रमितों की संख्या 52 लाख पार
  • दुनियाभर में 3 करोड़ से ज्यादा संक्रमित
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार (Centre Govt) ने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) का टीका विकसित करने का काम विभिन्न चरणों में चल रहा है तथा 30 से अधिक वैक्सीन अभ्यर्थियों को सहयोग दिया गया, जिनमें से तीन परीक्षण के अग्रिम चरण में हैं. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि टीका विकास परीक्षण के चार कार्य क्लीनिकल पूर्व के अग्रिम चरण में हैं.

उन्होंने कहा कि COVID-19 रोगियों के मकसद से उपचार विकल्पों का पोर्टफोलियो बनाने के लिए कुछ पहले से प्रचलित दवाओं के 13 क्लीनिकल परीक्षण चल रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘30 से अधिक वैक्सीन अभ्यर्थियों को सहयोग दिया गया है जो विकास के विभिन्न चरणों में हैं. तीन अभ्यर्थी चरण प्रथम, द्वितीय और तृतीय के अग्रिम चरणों में हैं. चार से अधिक अग्रिम क्लीनिक्ल पूर्व विकास चरण में हैं.''

सरकार ने कहा- कोरोना वॉरियर्स की मौत का नहीं है आंकड़ा, तो IMA अध्यक्ष बोले- इससे बड़ी विडंबना...

राय ने कहा कि सात अगस्त को नीति आयोग के तहत COVID-19 के लिए वैक्सीन उपयोग के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह गठित किया गया है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय डॉक्टर हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि आयुष चिकित्सा प्रणाली COVID-19 के प्रबंधन में उपयोगी है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि आयुष की संबंधित चिकित्सा प्रणालियों के प्रेक्टिशनर्स के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए गए हैं, जिन पर आयुष मंत्रालय के अनुसंधान और विकास कार्यबल ने मुहर लगाई है. उन्होंने कहा कि आयुष संजीवनी मोबाइल ऐप भी मंत्रालय की ओर से जारी किया गया ताकि COVID-19 की रोकथाम के लिए जनता के बीच आयुष संबंधी उपायों को लेकर आंकड़े जुटाए जा सकें.

VIDEO: कोवैक्सीन पूरी तरह से भारतीय, शुरुआती ट्रायल में सुरक्षित पाई गई है : रणदीप गुलेरिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)