महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों का बड़ा ऑपरेशन, मुठभेड़ में 10 नक्सलियों को मार गिराया

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 10 नक्सलियों को मार गिराया है.

महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों का बड़ा ऑपरेशन, मुठभेड़ में 10 नक्सलियों को मार गिराया

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली एकाउंटर.
  • सुरक्षा बलों ने 10 नक्सलियों को मार गिराया.
  • बीजापुर में कुछ दिन पहले पीएम मोदी गये थे.
रायपुर:

महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. बड़े ऑपरेशन को अंजाम देते हुए छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 10 नक्सलियों को मार गिराया है. हालांकि, नक्सलियों के साथ एनकाउंटर में तीन जवान भी घायल हो गये हैं. बताया जा रहा है कि यह घटना छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा की है. खास बात है कि यह घटना उसी बीजापुर की है, जहां कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने दौरा किया था.  

इससे पहले महाराष्ट्र पुलिस के कमांडोज के सी-60 स्क्वाड ने गढ़चिरौली में मुठभेड़ के दौरान 37 नक्‍सलियों को मार गिराया था. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार 22 अप्रैल को कासानसुर के जंगलों में सी-60 स्क्वाड के अभियान में 16 नक्सलियों के शव बरामद किए गए जिसमें नौ पुरूष और सात महिलाएं शामिल थीं. बाद में 15 नक्‍सलियों के शव इंद्रावती नदी से बरामद किए गए. इस दौरान राजाराम खंडाला चौकी के खापेवांच क्षेत्र में एक अन्य अभियान में छह नक्सली मारे गए हैं. महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक शशि माथुर के अनुसार यह नक्सलियों के खिलाफ एक बड़ा अभियान था. सटीक जानकारियों के कारण यह अभियान सफल रहा.

पीएम मोदी की बस्तर यात्रा का विरोध : नक्सलियों ने विस्फोट से बस उड़ाई, दो जवान शहीद

इसी 9 अप्रैल को प्रधानमंत्री के बीजापुर दौरे से पहले नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया था. यहां आईआईडी ब्लास्ट में दो जवान शहीद हुए थे, वहीं छह जवान गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. यह घटना कुवेनार और तुमनार के बीच हुई थी, जब जवान गश्त से वापस लौट रहे थे.

बीजापुर में 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में कोई गांव वाला न जाए...ऐसा फरमान नक्सलियों ने जारी किया था. नक्सली गांव-गांव में जाकर सभा में भाग ने लेने से लोगों को कह रहे थे. हालांकि, इसके बावजूद पीएम मोदी ने वहां सभा की. हालांकि, पीएम मोदी की सुरक्षा के वहां कड़े इंतजाम किये गये थे.

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में मुठभेड़ में 2 महिला समेत 3 नक्सली मारे गये

मार्च में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में 16 महिला नक्सली समेत 59 नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष सरेंडर किया था.  सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने बताया कि जिले के एर्राबोर गांव में 59 नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. सरेंडर करने वाले नक्सलियों में 16 महिला नक्सली भी शामिल थीं. 

VIDEO: नक्सली ऑपरेशन की अनसुनी कहानी


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com