छत्तीसगढ़ में डेंगू ने बढ़ाई प्रशासन की मुश्किलें, लगातार बढ़ रहे हैं मरीज

राज्य सरकार ने डेंगू के उपचार में कोताही बरत रहे निजी अस्पतालों पर सख्त रुख अपनाया है, कहा है सहयोग नहीं करने वाले निजी अस्पतालों पर सरकार कार्यवाही करेगी.

छत्तीसगढ़ में डेंगू ने बढ़ाई प्रशासन की मुश्किलें, लगातार बढ़ रहे हैं मरीज

प्रतीकात्मक चित्र

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में डेंगू से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है. सबसे बुरी तरह से प्रभावित है दुर्ग. राज्य सरकार ने डेंगू के उपचार में कोताही बरत रहे निजी अस्पतालों पर सख्त रुख अपनाया है, कहा है सहयोग नहीं करने वाले निजी अस्पतालों पर सरकार कार्यवाही करेगी. हालांकि राज्य सरकार ने डेंगू को महामारी मानने से भी इंकार कर दिया है, वो भी तब जब हजारों लोग इसकी चपेट में हैं और दो दर्जन से ज्यादा की मौत हो चुकी है.डेंगू के डंक ने 19 साल की छात्रा छाया वैष्णव की रविवार को जान ले ली.18 अगस्त को जिला अस्पताल दुर्ग से छाया को रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका. छाया के मामा ने बताया कि रायपुर के अस्पताल में उन्हें बताया गया कि शरीर में एक बूंद भी खून नहीं है. अगर खून डोनेट करने वाला मिलेगा तो, विषाक्त खून निकालेंगे और नया खून डालेंगे , एक दिन रही बच्ची फिर मौत हो गई. वहीं भिलाई में डेंगू से लगातार हो रहीं मौतों से दुर्ग जिला प्रशासन भी सकते में है.

यह भी पढ़ें: डेंगू से बचने के लिए यहां की सरकार ने जारी किए निर्देश

डेंगू से 22 मौतें भिलाई में हो चुकी हैं. पूरे राज्य में 1556 संदेहास्पद मरीज़ अस्पताल में हैं, जिनमें 520 में डेंगू की पुष्टि हो गई है. हालात बेकाबू हो रहे हैं लेकिन मंत्रीजी हमारे संवाददाता को प्रभावित इलाकों में घूमने की नसीहत दे रहे हैं. विपक्ष को लगता है मंत्रीजी को राजधानी छोड़ प्रभावित इलाकों में जाना चाहिये. स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर से जब एनडीटीवी ने पूछा जिस दिन एक बच्चे की मौत हुई थी स्वास्थ्य विभाग को भ्रमण करना चाहिये था तो उनका जवाब था आप भ्रमण करके आएं देखिये स्वास्थ्य विभाग क्या कर रहा है. बस ये कहकर वो चलिये थैंक्यू बोलकर चले गये.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में डेंगू-मलेरिया के मरीजों की संख्या पहुंची 109, बचाव के लिये तुरंत इन बातों पर करें अमल

वहीं छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी ने कहा  भिलाई, दुर्ग में बहुत ज्यादा प्रभावित हैं अब रायपुर में भी पहुंच गया है, अभीतक स्वास्थ्य मंत्री वहां नहीं गये, मुख्यमंत्री तो दूर की बात है. वहीं कांग्रेस प्रवक्ता शैलेष त्रिवेदी ने कहा 1000 से ज्यादा लोग बीमार हैं, लेकिन सरकार सो रही है, स्वास्थ्य मंत्री संचालकों को धमकाने, अस्पताल को डराने में व्यस्त हैं, लोगों की कोई फिक्र नहीं है. प्रशासन का कहना है कि जांच के लिये अभीतक 79947 घरों का सर्वे हो चुका है, जगह-जगह पसरी गंदगी को साफ किया जा रहा है फिर भी हालात काबू में नहीं आ रहे हैं.

VIDEO: वायरस से फैलता है डेंगू.

डेंगू पर नियंत्रण के लिए दिल्ली, रायपुर व जबलपुर एम्स की टीम के साथ राज्य एवं जिले से स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम जुटा हुआ है लेकिन  व निगम और जिला प्रशासन का महकमा लगा हुआ है फिर भी हालात बेकाबू होते जा रहे हैं, महाराष्ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक के बाद छत्तीसगढ़ में ही डेंगू के डंक से सबसे ज्यादा प्रभावित मरीज़ हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com